Forest Guard Vacancy 2024 : फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती बिना परीक्षा के आ गई है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है।

Forest Guard Vacancy 2024 : 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में वन विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक बड़ी खबर है। इच्छुक अभ्यर्थी अपनी पात्रता के आधार पर 15 मार्च तक आवेदन पत्र भर सकेंगे। वन विभाग भर्ती जारी सूचना के आधार पर कक्षा 12वीं पास है अति आवश्यक है इसमें वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो की कक्षा 12वीं पास है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस भर्ती का आयोजन भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद द्वारा किया जा रहा है, ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती के लिए जारी अधिसूचना को पढ़ सकते हैं और योग्य साबित होने पर अंतिम तिथि से पहले वन विभाग भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें शामिल होकर आप फॉरेस्ट गार्ड के पद पर नौकरी पा सकते हैं।

Forest Guard Vacancy 2024 

भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद ने फॉरेस्ट गार्ड और कई अन्य रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के लिए केवल अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता वाले उन उम्मीदवारों का विशेष रूप से चयन किया जाएगा जो वन विभाग में काम करना चाहते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन आधारित है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से वन विभाग वन रक्षक भर्ती 2024 का आवेदन पत्र डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती में रुचि रखते हैं तो भारतीय वानिकी अनुसंधान संस्थान द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना को पढ़ सकते हैं और 15 मार्च 2024 तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। विभाग द्वारा पहले भी कई पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार वन विभाग भर्ती में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वह लोग आवेदन कर सकते हैं।

वन रक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा

वन विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम भविष्य में 40 वर्ष तक रखा गया है। इसके अलावा सरकार ने आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को विशेष छूट दी है. विभाग ने एससी-एसटी वर्ग को 5 साल और अन्य पिछड़ा ओवीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी है।

वन रक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

वन विभाग भर्ती 2024 के लिए कोई भी उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जिसने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा उम्मीदवार को अंग्रेजी और हिंदी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के पास पद से संबंधित दक्षता होनी आवश्यक है, तभी उसका चयन फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए किया जाएगा।

वन रक्षक भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं और 12वीं बोर्ड की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • आरक्षण प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

वन रक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के अंतर्गत आवेदक अभ्यर्थी का चयन सीधे साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी. उम्मीदवार को स्किल टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट टेस्ट से गुजरना होगा, इसी आधार पर फॉरेस्ट गार्ड के पद पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

वन रक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों को विभाग के नाम से किसी भी सरकारी सहकारी निजी बैंक से 1000 रुपये का चालान बनवाना होगा. जबकि महिला उम्मीदवारों और एससी एसटी उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क भुगतान के बिना आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवार आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क डीडी के रूप में जमा कर सकते हैं।

फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑफलाइन मोड से आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और फिर उस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसे भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद मूल दस्तावेज की फोटोकॉपी संलग्न करें और आवेदन शुल्क की डीडी संलग्न करें और स्पीड पोस्ट के माध्यम से भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद के पते पर भेजें।

Forest Guard Vacancy 2024 

जिन अभ्यर्थियों का आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले विभाग तक पहुंच जायेगा उनका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जायेगा। ऐसे में भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन कर आवेदन पत्र की एक प्रति विभाग को भेज दें ताकि अभ्यर्थी को परेशानियों का सामना न करना पड़े। उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना से विभाग का पता निकाल सकते हैं और आवेदन पत्र संबंधित विभाग को भेज सकते हैं।

वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद द्वारा एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपनी योग्यता और दक्षता के आधार पर फॉरेस्ट गार्ड के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑफ़लाइन आधारित है, इसलिए उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन पत्र भरकर संबंधित विभाग में जमा करना चाहिए।

Important Link :-

Official Notification – Click Here 
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

इन्हे भी जरूर पढ़े…

Leave a Comment

720 Px X 88Px