CBSE Board Exam 2024 : CBSE बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, CBSE ने जारी किया नोटिस

CBSE Board Exam 2024 : हेलो फ्रेंड सीबीएसई बोर्ड 2024 की चल रही परीक्षा या परीक्षा 15 फरवरी से ही शुरू हो गया है जिसका अंतिम तिथि 2 अप्रैल 2024 तक है जहां पर कक्षा दसवीं की परीक्षा की तिथि 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक होगा और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक होगा। परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। इस आर्टिकल में सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। रिजल्ट कब आएगा, क्या बदलाव किए गए हैं, इसकी सही जानकारी अब इस आर्टिकल में दी जाएगी, इसलिए आप सभी बने रहें।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं को मिलाकर 39 लाख से अधिक छात्र परीक्षा दे रहे हैं। यह बोर्ड परीक्षा भारत के साथ-साथ विदेशों में भी आयोजित की जा रही है। इसीलिए इस बोर्ड परीक्षा की काफी चर्चा हो रही है जो हमेशा मीडिया में चर्चा का विषय बनी रहती है। दोस्तों इस बार अधिक विद्यार्थी होने के कारण परीक्षा का रिजल्ट में देरी हो सकता है। ऐसे में बताया जा रहा है कि रिजल्ट अप्रैल या मई के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा।

CBSE Board Exam 2024 

इस बार 10वीं और 12वीं के नतीजे सीबीएसई द्वारा जारी किए जाएंगे। इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं जो मीडिया रिपोर्ट्स में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है कि इस पर टॉपर की लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। रिजल्ट थोड़े अलग तरीके से घोषित किया जाएगा। अब नतीजे आने के बाद ही आप सभी को पता चलेगा कि इस बार नतीजे कैसे घोषित किए जा रहे हैं। हालांकि परीक्षा अभी आयोजित की जा रही है, लेकिन यह भी कहा गया है कि अगर कोई प्रश्न गलत है या सिलेबस से बाहर है या प्रिंटिंग में कोई गलती है तो उस पर आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।

इसलिए आप इस पर आपत्ति जता सकते हैं और सीबीएसई को बता सकते हैं कि यह गलत है। इसमें सुधार होना चाहिए और सभी को इसका नंबर मिलना चाहिए जो सभी छात्रों को एक साथ बोनस अंक के रूप में दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में कई तरह की खबरें चल रही हैं और आप लोग नतीजों का इंतजार भी करने लगे हैं। क्योंकि कक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन की तिथि 13 मार्च को लगभग समाप्त हो जाएगा। इसलिए अगर 10वीं बोर्ड के छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको भी रिजल्ट के लिए इंतजार करना होगा।

When will the CBSE board exam results come?

सीबीएसई बोर्ड 2024 की परीक्षा चल रही है और 2 अप्रैल तक परीक्षा पूरी तरह से संपन्न हो जाएगी. इसलिए आपके मार्क्स तैयार करने के लिए सिर्फ 25 दिन बचे हैं और आप सभी को इंतजार करना होगा. एक माह बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। यानी अप्रैल में नतीजे आने की संभावना बहुत कम है। इसलिए आपका रिजल्ट मई में जारी किया जा सकता है, जिसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट या डिजीलॉकर पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। जो भी छात्र-छात्राओं ने अच्छे से परीक्षा दी है, उसका परिणाम आना चाहिए। इसमें आपको यह भी कहा गया है कि आपको इस परीक्षा में लगभग 33% अंकों के साथ पास होना बहुत जरूरी है।

Who will get the chance to appear for compartment exam?

यदि छात्र सभी विषयों में 33% अंक प्राप्त करते हैं तो वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। चूंकि वे पहले ही मैनुअल मोड से परीक्षा पास कर चुके हैं, इसलिए केवल उन्हीं छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा जो दो विषयों में फेल हैं। यदि आप दो से अधिक विषयों में उत्तीर्ण नहीं होते हैं तो आपको कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अब आप जिस भी विषय की परीक्षा देने जा रहे हैं। इसे अच्छे अंकों से पास करने की पूरी कोशिश करें।

अगर आप एक भी विषय में फेल हो गए तो आपको कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी, तभी आपका एक साल बचेगा, नहीं तो आप फेल साबित होंगे। ऐसे में आप मैन्युअल तरीके से फेल हो गए हैं। उसके बाद कंपार्टमेंट परीक्षा लिया जाता है ताकि आपका 1 साल बर्बाद न हो।

Important Link :-

CBSE Board Official Notification – Click Here 
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group –  Join Now

 

इन्हे भी जरूर पढ़े..

Leave a Comment

720 Px X 88Px