How to Create Dream11 Team: ड्रीम11 पर टीम कैसे बनाएं || Dream11 पर टीम बनाने का सही तरीका क्या है ? Dream11 Par Team Kaise Banaye?

How to Creat Dream11 Team: ड्रीम11 पर टीम कैसे बनाएं || Dream11 पर टीम बनाने का सही तरीका क्या है ? Dream11 Par Team Kaise Banaye?

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

Table of Contents

Dream11 क्या है और dream11 में पैसे कैसे जीते?

Dream11 यह एक प्रेडिक्शन यानी अनुमान लगाने का गेम है। आपको दो टीमों के बीच खेल खेले जाने वाले मैच में से कुल 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों का टीम बनाना होता है। उसमें से जो आपको लगे कि यह प्लेयर आज के मैच में अच्छा परफॉर्मेंस करेगा, उन्हें आपको सेलेक्ट करना होता है। जिसमें एक टीम से 7 से ज्यादा खिलाड़ी नहीं ले सकते हैं। आपको एक टीम के कम से कम चार खिलाड़ी लेना अनिवार्य होता है। इसलिए आपको बहुत सोच समझ कर 11 फ्लेयरों को सेलेक्ट करना पड़ता है, क्योंकि कौन सा प्लेयर कब अच्छा परफॉर्मेंस कर जाए और आपका मैच जीता दे यह कहा नहीं जा सकता है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि dream11 का टीम कैसे बनाएं। तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े, ताकि आप भी dream11 में अपना ड्रीम टीम चुनकर करोड़ों रुपए कमाने का सुनहरा अवसर पा सकें।

What is dream11 and how to win money in dream11?

ड्रीम टीम में कुल 11 प्लेयर चुने जाते हैं। उसमें से एक प्लेयर को कप्तान एवं एक प्लेयर को उपकप्तान बनाया जाता है। यह काफी सोच समझकर समझदारी से बनाना होता है, कि आज के मैच में कौन सा प्लेयरअच्छा परफॉर्मेंस करेगा एवं दूसरे नंबर पर कौन से अच्छा परफॉर्मेंस करेगा। जो फर्स्ट नंबर पर परफॉर्मेंस अच्छा करता है उन्हें कप्तान बनाते हैं और जो सेकंड नंबर पर परफॉर्मेंस अच्छा करता है उन्हें उप कप्तान बनाते हैं। तो आप लोग को यह जानकारी कैसे मिलेगा, क्योंकि ज्यादातर लोग ही कॉन्टेस्ट में से एक से ज्यादा टीम लगते हैं और अलग-अलग प्लेयर्स को सेलेक्ट करते हैं ताकि उनके जितने के चांसेस बढ़ सके और हर एक टीम में कप्तान एवं उप कप्तान को चेंज करते हैं। अगर आपको भी dream11 में सही टीम बनाने की जानकारी चाहिए तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए दोस्तों जानते हैं आज के इस आर्टिकल में dream11 पर टीम कैसे सेलेक्ट करें ?

जैसा कि आप सभी को यह पता होगा कि dream11 यूजर प्रत्येक दिन dream11 पर टीम बनाकर दो करोड रुपए तक का नगद पुरस्कार जीत सकते हैं। इसलिए बहुत सारे लोग गूगल पर यह सर्च करते हैं कि dream11 में करोड़पति एक करोड़ एवं दो करोड़ कैसे जीते हैं ?

परंतु पिछले दो-तीन सालों से क्रिकेट का क्रेज इतना बढ़ गया है की फैंटास्टिक क्रिकेट ऐप dream11 में जितना बहुत ही कठिन होता जा रहा है। अगर आप किसी रणनीति अथवा अपने कौशल से dream11 पर नहीं खेलते हैं, तो आपको dream11 में एक करोड़ या दो करोड़ जीतने का चांस नहीं बन सकता है। इसलिए आपको ड्रीम11 में अपने रणनीति अथवा अपने कौशल से खेलने होता है ताकि आपका टीम यूनिक हो और जो प्लेयर उस मैच में चले वह प्लेयर आपकी टीम में होना चाहिए एवं जो प्लेयर बेस्ट परफॉर्मेंस करें, वह कप्तान एवं जो सेकंड में बेस्ट करें वह उप कप्तान होना चाहिए, तभी आप dream11 पर फर्स्ट प्राइस सेकंड प्राइस या टॉप 10 में आ सकते हैं। 

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

Dream11 Par Team Kaise Banaye

नोट :- Dream11 का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे इसका डायरेक्ट लिंक दिया गया है जिसके जरिए आप dream11 का एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं एवं आप अपना ड्रीम टीम चुन सकते हैं। 

Dream11 Application Download Now   Click Here 

Dream11 Application Download Now 


Dream11 एक ऐसी ऐप है जिस पर लोग किसी भी मैच से पहले अपना ड्रीम टीम बनाते हैं यानी दोनों टीमों के खिलाड़ियों से अपने अनुमान के हिसाब से खिलाड़ी का चयन करते हैं, और फिर पॉइंट्स के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं। इस एप्स की शुरुआत साल 2016 में हुई थी और माना जाता है कि इस तरह के गेम के लिए है यह एक सेफ यानी Sequre ऐप है, साथ ही जितने भी लोग इसमें टीम का चयन करते हैं, उनके पॉइंट्स की रैंक के आधार पर उन्हें पैसे दिए जाते हैं। इसके माध्यम से आप क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों का मैच में भी टीम बना सकते हैं, जिनका पॉइंट सिस्टम अलग-अलग है। 

Dream11 पर टीम लगाकर पैसे कैसे कमाए ?

Dream11 में टीम बनाकर अगर आप dream11 से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा और आसान तरीका है, हां हम dream11 टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन dream11 में टीम बनाने के साथ-साथ आपको इसमें पैसे लगाने पड़ते हैं। जो अमाउंट ज्यादातर ₹50 से नीचे रहती है, तभी आप कोई भी कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं और उसमें विनर हो सकते हैं। 

Dream11 फैंटास्टिक क्रिकेट रूल्स एंड पॉइंट सिस्टम

  1. ड्रीम 11 में जिसे भी आप कैप्टन बनाते हैं, उनके प्वाइंट दो यानी दो से मल्टीपल हो जाते हैं।
  2. वॉयस कैप्टन के प्वाइंट 1.5 से मल्टीपल होते हैं।
  3. बल्लेबाज एक रन बनता है तो प्वाइंट फाइव (0.5 ) प्वाइंट दिए जाते हैं।
  4. गेंदबाज एक विकेट लेता है तो 25 + 4 यानी 29 पॉइंट मिलते हैं।
  5. अगर कोई खिलाड़ी एक कैच लेता है तो उसके चार पॉइंट दिए जाते हैं।
  6. एक चौका मारने पर 0.5 मिलते हैं, और एक छह मारने पर एक पॉइंट दिया जाता है। 

Dream11 पर टीम बनाने का सही तरीका !

Dream11 पर टीम बनाने के लिए आपको दोनों टीमों में से मिलाकर 11 खिलाड़ियों का चयन करना होता है। इसमें आपको कम से कम एक विकेटकीपर और दो से पांच बल्लेबाज एवं दो से चार ऑलराउंडर और एक से पांच गेंदबाज का चयन करना पड़ता है। वही टीम के चयन से पहले आपको यह भी देखना चाहिए की मैच कहां होने वाला है, और इसका पिच रिपोर्ट कैसा है, इस पिच पर गेंदबाज अच्छा परफॉर्मेंस करेंगे या बल्लेबाज यह सब सारी जानकारी आपको ध्यान में रखते हुए टीम का चयन करना होता है।  Dream11 Par Team Kaise Banaye

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत से चैनल मिल जाते हैं जो आपकी हर मैच का पूरा एनालिसिस प्रदान करते हैं, जैसे :-

  1. मैच कहां खेला जाएगा
  2. जहां मैच खेली जा रही है वहां की पिच कैसी रहेगी
  3. पिच पर बॉलर के लिए अच्छी होगी या बैट्समैन के लिए अच्छी होगी
  4. पिच पर एक अनुमानित स्कोर कितना बन सकता है
  5. किस खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा रहता है,
  6. कौन से खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, एवं
  7. उस मैच में कौन से प्लेयर को कप्तान और वाइस कैप्टन बनाना चाहिए,
  8. इत्यादि सारी जानकारी आपको बहुत सारे युटयुबरों के मदद से भी मिल जाती है, एवं आपके इस वेबसाइट के जरिए भी हर एक मैच के पहले अपडेट दे दी जाती है। 

How to Creat Dream11 Team ड्रीम11 पर टीम कैसे बनाएं Dream11 पर टीम बनाने का सही तरीका क्या है Dream11 Par Team Kaise Banaye

Dream11 से पैसे कैसे कमाये ?

नोट :- Dream11 टीम से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए आप इसके ऑफिशियल टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके ज्वाइन करने के लिए इसका लिंक नीचे दिया गया है। 

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

ड्रीम11 के मालिक  हर्ष जैन ( Co – Founder )
डाउनलोड संख्यां  लगभग 13.6+ करोड़ यूजर  
रेटिंग और रिव्यु  4.7+ स्टार रेटिंगस ( 2.95M+ Reviews )
Sign Up Bonus  फ्री में 100 – 500 रूपये ( रेफेरल लिंक द्वारा – रेफेरल लिंक ऊपर डाउनलोड के बटन पे दिया हुआ है। )
ड्रीम11 इनाम राशि  अधिकतम 5 करोड़ रूपये ( 1st रैंक लाने पर )
मेगा कांटेस्ट एंट्री फीस  मात्र 4 रूपये से शुरू 
रेफेरल प्रोग्राम  प्रति इनवाइट 500 रूपये ( एंट्री फीस का 10 % अमाउंट )
ड्रीम 11 रेफेरल कोड  रेफेर करने पर 200 रुपया मिलेगा 
पेमेंट लेने का तरीका  इंस्टेंट बैंक ट्रांसफर, UPI Withdrawal 
Dream 11 डाउनलोड लिंक  यहां पर क्लिक करिए 

Dream11 में पॉइंट कैसे दिया जाता है?

Dream11 में पॉइंट हर खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है। इसमें अगर आपका चुना हुआ कैप्टन अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपको दोगुना और वाइस कैप्टन अगर जो अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपको डेढ़ गुना पॉइंट दिया जाता है। इसमें बैट्समैन के पॉइंट रन, सीक्सेस, हाफ सेंचुरी, सेंचुरी के आधार पर तय रहता है। वही गेंदबाज के पॉइंट्स विकेट, मेडन ओवर, कॉटन एंड बोल्ड, कैच एंड बोल्ड, कैच आदि के आधार पर तय रहते हैं। फील्डर के पॉइंट कैच, रन आउट, स्टंपिंग आदि के आधार पर तय रहते हैं। इसमें सभी खिलाड़ी के हर काम के आधार पर पॉइंट निर्धारित रहता है। जैसे विकेट के लिए 25 तो डायरेक्ट रन आउट के लिए 12 और  कैच के लिए 8 पॉइंट दिए जाते हैं। ऐसे आपको इसी प्रकार से आपकी हर खिलाड़ी का प्रदर्शन के लिए के परफॉरमेंस के आधार पर पॉइंट दिए जाते हैं। फिर सभी के पॉइंट्स काउंट होने के बाद आपको कुल पॉइंट दिए जाते हैं। 

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

बैट्समैन के पॉइंट – Batsman Points Table

बैट्समैन के पॉइंट ( Batting Poin ) T20  ODI Test 
Run +1 +1 +1
Boundary Bonus ( 4 ) +1 +1 +1
Six Bonus ( 6 ) +1 +2 +2
30 Runs Bonus +2 No Point No Point
50 Runs Bonus +8 +4 +4
100 Runs Bonus  +16 +8 +8
0 Run Out -2 -3 -4

गेंदबाज के पॉइंट्स – Bowling Points Table

गेंदबाज के पॉइंट्स – Bowling Points T20  ODI Test 
Wicket +25 +25 +16
LBW Out Bonus +8 +8 +8
3 Wicket Bonus +4 No Point No Point
4 Wicket Bonus +8 +4 +4
5 Wicket Bonus +16 +8 +8
Maiden Over ( O Run in Over ) 12 +4 No Point

फील्डर के पॉइंट Fielding Points Table

फील्डर के पॉइंट्स – Fielding Points T20  ODI Test 
Catch +8 +8 +8
3 Catch Bonus +4 +4 No Point
Stumping +12 +12 +12
Run Out ( Direct Hit ) ( 1 Player ) +12 +12 +12
Run Out ( Not a direct Hit ) ( 2 Player ) +6 +6 +6

Captain/Vice Captain – Other Point Table

Other Points  T20  ODI  Test 
Captain 2× ( Double ) 2× ( Double ) 2× ( Double )
Vice – Captain 1.5× 1.5× 1.5×
Line Up ( Start ) +4 +4 +4

Indian T20 Fantasy Premier League

  • Chennai Super Kings
  • Delhi Capitals
  • Gujarat Titans
  • Kolkata Knight Riders
  • Lucknow Super Giants
  • Mumbai Indians
  • Punjab Kings
  • Rajasthan Royals
  • Royal Challengers Bangalore
  • Sunrisers Hyderabad

( 1 ) प्लेयर का रोड रिकॉर्ड निकाले !

सभी को में dream11 क्रिकेट टीम बनाने से पहले प्लेयर की रिकॉर्ड जरूर निकाल लेना चाहिए, ताकि आपको यह पता चल सके कि कौन सा प्लेयर का रिकॉर्ड अच्छा है, और किसके कितने रन है, कितने विकेट हैं, यह पता करके ही आप उसे क्रिकेट मैच का ड्रीम टीम बनाने में आसानी होगी। रिकॉर्ड निकालने के लिए आपको गूगल पर बहुत सारे वेबसाइट मिलेगी। उनसे आप आसानी से रिकॉर्ड निकाल सकते हैं, या आप हमें व्हाट्सएप या टेलीग्राम के जरिए फॉलो कर सकते हैं हम आपको रिकॉर्ड निकाल कर दे सकते हैं।  Dream11 Par Team Kaise Banaye

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

( 2 ) dream11 टीम कैसे बनाएं?

जब भी आप टीम बनाएं तब आपको एक बैलेंस रखना जरूरी है। इसके लिए आप चार बॉलर का चयन करें, और चार बेस्ट मैन का चयन करें, हो सके तो तीन ऑलराउंडर का चयन करें, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा पॉइंट मिले। अगर आप बड़ी लीग खेल रहे हैं तो अपने टीम में नए प्लेयर जरूर लें। इससे आपके जितने का चांसेस ज्यादा हो जाता है, अगर जो वह नया प्लेयर अच्छा परफॉर्मेंस कर दें। 

( 3 ) कप्तान और वाइस कैप्टन कैसे सेलेक्ट करें?

कप्तान और वॉइस कप्तान का चयन करने के लिए सबसे पहले चार या पांच प्लेयर ऐसे सेलेक्ट करें, जिनके रिकॉर्ड और फॉर्म अच्छी हो छोटा लीग के लिए हमेशा जो प्लेयर का रिकॉर्ड और फॉर्म अच्छी हो उसे ही बनाएं।  बड़ी लीग मैच के लिए आपको कुछ अलग तरह से कप्तान और वाइस कैप्टन का चयन करना होता है, जो दूसरे लोगों से अलग होना चाहिए।  Dream11 Par Team Kaise Banaye

( 4 ) लीग मैच कैसे ज्वाइन करें ?

हम देखते हैं कि सभी लोग बड़ी लीग को ज्वाइन तो कर लेते हैं, मगर आपको ज्यादा छोटे लिग ज्वाइन करना चाहिए। जिसमें कम से कम तीन या डेढ़ सौ लोग हो वही लीग आप लोग को शुरुआत में ज्वाइन करना चाहिए। अगर आप बड़ी लीग खेलना चाहते हैं तो 66 टीम बनाकर खेलें। जो की अलग-अलग होनी चाहिए। 

( 5 ) लीग कब ज्वाइन करें

आप लीग मैच कभी भी मैच शुरू होने से पहले ज्वाइन कर सकते हैं, पर मैच लीग ज्वाइन करने से पहले आप एक बेकार टीम चुन कर रखें, और उससे हीं लीग ज्वॉइन करें, और उसके बाद मैच शुरू होने से पहले टीम बदल दें। इससे आपके जितने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

( 6 ) कुछ और टिप्स

आप मैच हमेशा ना खेलें। हर एक हफ्ते तीन या चार मैच हीं खेले और वही मैच खेलें जिस मैच की आपको जानकारी हो। ज्यादा पैसा ना खर्च करें। बोनस का इस्तेमाल करके ही मैच खेले। ज्यादा मैच आप आईपीएल के दिन में खेला करें, और उन दिनों में ज्यादा माय dream11 टीम खेला जाता है और ज्यादा पैसे आप उन दिनों में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।  Dream11 Par Team Kaise Banaye

Dream11 पर बेस्ट प्लेयर का चयन कैसे करें ?

Dream11 पर अच्छे फ्लेयरों का चयन करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। अक्सर ज्यादातर लोग इसी जगह पर गलती कर देते हैं। इसके कारण वह बार-बार मैच हार जाते हैं। लेकिन हम आपको जो तरीका बता रहे हैं, वहां से आप एक बेहतरीन प्लेयर के बारे में जान सकते हैं, जो मैच में अच्छा परफॉर्मेंस कर सके, और इसके साथ ही आपको मैच के बारे में अन्य कई तरह के बेहतरीन जानकारी मिल पाए। इस तरीके से पता चल जाती है इसके लिए आप यह तरीका अपना कर अपना टीम का चयन कर सकते हैं। तरीका निचे दिया गया है :-

मैच से पहले यूट्यूब पर रिसर्च करें !

एक परफेक्ट टीम बनाने के लिए आपको मैच से पहले यूट्यूब, आपके लिए एक काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको किसी भी मैच से जुड़ी कई तरह की जानकारी बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है। जिसकी मदद से आप लोग आसानी से एक मेगा कॉन्टैक्ट भी जीत सकते हैं। इसके लिए हम आपको जो डिटेल्स बता रहे हैं उन्हें मैच शुरू होने से पहले यूट्यूब पर सर्च अवश्य कर लें :-

  1. मैच कहां खेला जाएगा
  2. इस मैच के दिन पिच कैसी रहेगी
  3. इस मैच में लगभग कितने रन बन सकते हैं
  4. किस खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है रहता है
  5. कौन खिलाड़ी आज के मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है
  6. कप्तान और वाइस कैप्टन किस बनाएं, इत्यादि
  7. पिच बॉलर के लिए आज कारगर साबित होगी या बैट्समैन के लिए

नोट :- यह सारी जानकारी आपको यूट्यूब पर भी आसानी से देखने को मिल जाएगा, और कई लोग यूट्यूब पर बेहतरीन टीम सजेस्ट भी करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो उनकी बताई गई टीम को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इससे आपको किसी भी मैच में बेहतरीन टीम का चयन करने में काफी मदद मिल सकती है। 

WhatsApp Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 
Telegram Group ( Dream11 Prediction ) Join Now 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

Leave a Comment

720 Px X 88Px