Post Office Recruitment Notification 2024 : बिना परीक्षा भर्ती आ गई है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है।

Post Office Recruitment Notification : पोस्ट ऑफिस भर्ती 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इस भर्ती में केवल योग्य उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं। इसका आयोजन डाक विभाग करने जा रहा है। यह भर्ती 18 साल से 27 साल तक के उम्मीदवारों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है, जो भी उम्मीदवार दी गई उम्र का है वह इसका हिस्सा बन सकता है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

योग्य उम्मीदवारों के लिए डाक विभाग में नौकरी पाने का मौका आ गया है। आज का यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस भर्ती के सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जानकारी से भरपूर होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी दी गई है।

Post Office Recruitment Notification 2024

इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है। यह भर्ती एक विभागीय भर्ती होगी जिसके तहत अलग-अलग जिलों के लिए यह भर्ती जारी की गई है। यह पोस्ट ऑफिस भर्ती पांच पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित की जाने वाली है जिसमें योग्य उम्मीदवार आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

Post Office Recruitment Notification

पोस्ट ऑफिस भर्ती विज्ञापन जारी होने के बाद इसके आवेदन शुरू हो गए हैं और आप 19 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन आपको ऑफलाइन मोड के माध्यम से करना होगा और आवेदन पत्र इस लेख में बताए गए पते पर भेजना होगा। यह जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें ताकि आपको पता चल जाए कि आवेदन पत्र कहां भेजना है। साथ ही आवेदन प्रक्रिया कैसे होगी यह भी सरल तरीके से बताया गया है।

Post Office Bharti 2024 Overview

विभाग का नाम – भारतीय डाकघर एवं संचार मंत्रालय
भर्ती का नाम – Post Office Recruitment 
योग्यता – 10वीं या 12वीं पास
अंतिम तिथि  – 19 मार्च 2024
श्रेणी  – सरकारी नौकरी

 

चूंकि इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं तो आप बिना देर किए आवेदन कर दें क्योंकि जल्द ही आवेदन खत्म हो जाएंगे। पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए अंतिम तिथि 19 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आवेदन समय पर जमा किया जाना चाहिए।

डाकघर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो कोई भी योग्य उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती में निःशुल्क शामिल हो सकता है। इस भर्ती में किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है।

डाकघर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

सबसे पहले जो भी उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है उसे किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए और उम्मीदवार के पास ड्राइविंग क्षेत्र में 3 साल का अनुभव होना चाहिए। ये जरूरी है और तीन साल का कार्यकाल होम गार्ड और सिविल वॉलेंटियर के तौर पर होना चाहिए.

डाकघर भर्ती के लिए आयु सीमा

भर्ती के लिए शामिल उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष है और ऐसे सभी वर्ग के उम्मीदवारों को जिन्हें आयु सीमा से छूट दी गई है, उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी और सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना अधिसूचना में मौजूद आंकड़ों के आधार पर की जाएगी।

डाकघर भर्ती चयन प्रक्रिया

  1. पोस्ट ऑफिस भर्ती में सबसे पहले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा होगा।
  2. फिर प्रैक्टिकल टेस्ट या ड्राइविंग टेस्ट होगा।
  3. अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी।
  4. मेडिकल जांच होगी।
  5. इस सभी प्रक्रिया हो जाने के बाद पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा।

डाकघर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

डाक विभाग में नियुक्ति पाने के लिए आपको आवेदन करना होगा, जिसे आप इस प्रकार पूरा कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा जहां आपको नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा और वहां से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसका सुरक्षित प्रिंटआउट ले लें।
  • आप मुद्रित आवेदन पत्र को ध्यान से जांच लें और उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरें और इस आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करें।
  • आपको आवेदन पत्र में निर्धारित स्थान पर अपना फोटो और हस्ताक्षर लगाना होगा और फिर इस आवेदन पत्र को एक लिफाफे के अंदर रखना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र नीचे दिए गए पते पर भेजना होगा, जो निर्धारित समय 19 मार्च शाम 5 बजे तक अवश्य पहुंच जाना चाहिए क्योंकि इसके बाद आवेदन मान्य नहीं होगा।

Post Office Bharti Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

आप लेख में दी गई जानकारी का पालन करके आसानी से डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और फिर आपको यह आवेदन दिए गए पते पर भेजना होगा, इसलिए यह भी बताया गया है कि आपको आवेदन पत्र कहां भेजना है, लेकिन ध्यान रखें कि आपको आवेदन पत्र निर्धारित समय सीमा के भीतर ही जमा करना है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px