PM Awas Yojana 2024 : सभी के खाते में आए 1 लाख 20 हजार रुपये, पीएम आवास योजना ग्रामीण की सूची जारी

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के उन बेघर परिवारों को आवास सहायता प्रदान करना है जिनके पास रहने के लिए अपना पक्का घर या पक्का मकान नहीं है। आवास योजना के तहत हर जरूरतमंद परिवार अपना घर बनाने का सपना साकार कर सकता है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 4 करोड़ से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी गई है। केंद्र सरकार खासकर ग्रामीण इलाकों में सरकारी योजनाओं का जोर-शोर से विस्तार कर रही है, ताकि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले आम परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके।

ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण इलाके में रह रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के तहत आवास सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं या अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम आवास योजना में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची नाम अनुसार

पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों को अपना पक्का घर बनाने में मदद करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए 120,000 रु. है। इसके अलावा लाभार्थी परिवार को पहाड़ी क्षेत्र में पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 130,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इन सभी वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी परिवार का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए, तभी उन्हें पीएम आवास ग्रामीण योजना का लाभ मिल पाएगा।

PM Awas Yojana 2024

ऐसे में लाभार्थी पीएम आवास योजना ग्रामीण की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं, यदि उनका नाम इस सूची में आता है तभी उन्हें सरकार द्वारा घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। हाल ही में ग्रामीण आवास मंत्रालय द्वारा PMAY-G नई सूची जारी की गई है। अब केंद्र सरकार के आवास मंत्रालय द्वारा जारी नई सूची के आधार पर उम्मीदवारों को सरकार की ओर से अपना घर बनाने या घर खरीदने का मौका मिल सकता है। इसके लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। ऐसे में जरूरतमंद परिवार आधिकारिक पोर्टल पर जारी नई सूची में अपना नाम अवश्य जांच लें।

Beneficiaries of PM Awas Yojana Gramin

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति
  • बेघर परिवार
  • बीपीएल सूची के अंतर्गत आने वाले परिवार
  • विकलांग या विधवा महिलाएँ
  • 1 एकड़ से कम भूमि वाले परिवार
  • ऐसे परिवार जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है।
  • परिवार की वार्षिक आय ₹1800000 से कम होनी चाहिए।
  • मनरेगा के तहत मजदूर।

अपने गांव की पीएम आवास सूची कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची देखने के लिए आपको PMAY-G की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद मेनू सेक्शन में Awassoft विकल्प पर क्लिक करें, रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें, अपना राज्य, जिला ब्लॉक ग्राम चुनें पंचायत, और आपको अपने गांव का विवरण मिल जाएगा। आप पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं। इस सूची में आपका नाम आने पर ही आपको पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यदि आपका नाम इस सूची में आता है, तो आप आवास विभाग के कर्मचारियों से संपर्क कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और आवास सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस सूची में नहीं आता है तो आप पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत दोबारा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद ही आपका नाम दूसरी सूची में जारी किया जा सकता है।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण सूची कैसे जांचें?

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास सहायता के लिए आवेदन किया है, तो आप पीएम आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक पोर्टल से ग्रामीण आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

  1. सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट का उपयोग करके उन्हें योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर “स्टेकहोल्डर्स” विकल्प खोलने का विकल्प दिखाई देगा। अगले चरण पर आगे बढ़ने के लिए आवेदकों को इस पर क्लिक करना होगा।
  3. “हितधारकों” में, “आईएवाई/पीएमएवाई-जी” लाभार्थियों वाले बटन पर क्लिक करें। इससे उन्हें योजना के तहत लाभार्थी बनने का रास्ता मिल जाएगा।
  4. एक नई विंडो खुलेगी, जिससे आवेदकों को अपने पंजीकरण नंबर के साथ पीएमएवाईजी सूची ऑनलाइन जांचने का मौका मिलेगा।
  5. “पंजीकरण संख्या” भरने के बाद आवेदकों को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आवेदकों के सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूची प्रदर्शित हो जाएगी। इसमें उन्हें अपनी पात्रता निर्धारित करने के साधन मिलेंगे।
  7. यदि किसी उम्मीदवार के पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो “Advanced Search” विकल्प पर क्लिक करें।
  8. इसके बाद आवेदकों को मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट विकल्प का चयन करना होगा।
  9. इस प्रकार, आवेदक प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 की जांच कर सकते हैं, और अपनी पात्रता का मूल्यांकन कर सकते हैं।

Important Link :- 

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

ग्रामीण आवास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले जिन उम्मीदवारों को अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, उनके लिए लाभार्थियों की नई सूची जारी की गई है। आधिकारिक वेबसाइट से जारी किया गया है। आप अपना और अपने परिवार के लाभार्थियों का नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके।

इन्हें भी जरूर पढें…

Post Office Bharti 2024 : डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती, आवेदन शुरू

RRC ECR Railway Recruitment 2024 : ईस्ट सेंट्रल रेलवे बंपर भर्ती का बिना परीक्षा नोटिफिकेशन हुआ जारी

Forest Guard Vacancy 2024 : फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती बिना परीक्षा के आ गई है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है।

Bihar Civil Court Exam Date 2024 Notification Released : बिहार सिविल कोर्ट क्लर्क और चपरासी परीक्षा का टाइम टेबल जारी, एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

Leave a Comment

720 Px X 88Px