Sub Inspector Bharti 2024 : आ गई सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Sub Inspector Bharti 2024 : नमस्कार दोस्तों, अगर आप सभी इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इंस्पेक्टर पदों की चाहत रखने वालों के लिए एक बड़ी वैकेंसी निकली है। दरअसल, सब इंस्पेक्टर पुलिस ने आधिकारिक तौर पर सूचना जारी की है। जिसके मुताबिक सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के अलग-अलग पदों पर भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि इस साल पुलिस में करीब 2100 पदों पर अलग-अलग भर्तियां होंगी।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की तिथि 14 मार्च 2024 तक खुली रहेगी। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि से पहले ही अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर दें। अगर आप भी पुलिस बनना चाहते हैं और पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया यहां प्रस्तुत की गई है।

Sub Inspector Bharti 2024 

अगर आप पुलिस भर्ती की विज्ञप्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो आपका इंतजार खत्म हो गया है। आपको बता दें कि पुलिस की ओर से पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के तहत सब इंस्पेक्टर के 300 पदों पर भर्ती की जाएगी. कांस्टेबल के 1800 पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए यह प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

पुलिस भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य के सभी आवेदकों के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। और केवल योग्य उम्मीदवार ही इस लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि इस भर्ती के लिए योग्यता क्या है तो इसकी जानकारी यहां विस्तार से प्रस्तुत की गई है, इसके अलावा आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी भी यहां मिलेगी।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जैसा कि आप जानते हैं पुलिस भर्ती के तहत पुलिस प्रशासन में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर दोनों पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसलिए ऐसे दोनों पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

जबकि सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता किसी भी संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक पूरा करना है। इसलिए इस भर्ती के तहत केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो इस शैक्षणिक योग्यता को पूरा करते हों।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आयु सीमा

पुलिस विभाग द्वारा जारी पुलिस कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो निर्धारित आयु सीमा का पालन करते हैं। दोस्तों इस वैकेंसी की आयु सीमा की बात कर तो कांस्टेबल के पद के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक के बीच रखा गया है वहीं इसका सब इंस्पेक्टर पद के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा की बात कर तो इसकी आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक रखा गया है कृपया ध्यान दें कि आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। आयु में छूट की जानकारी के लिए आप आधिकारिक विज्ञापन देख सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो पुलिस भर्ती के तहत सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क तय किया गया है। आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1150 रुपये का भुगतान करना होगा। पूर्व सैनिकों के लिए 500 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ईडब्ल्यूएस के लिए 650 रुपये आवेदन शुल्क का प्रावधान है।

सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप पुलिस भर्ती के अंतर्गत इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की श्रेणी में आते हैं, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. दोस्तों सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ब्राउजर पर विभाग के ऑफिशियल मेन पेज पर पहुंचने के बाद आपको यहां दिख रहे रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इसके बाद पुलिस एसआई, कांस्टेबल वैकेंसी का लिंक प्रदर्शित होगा, इसलिए अपनी पसंद के अनुसार संबंधित पोस्ट के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें और वहां दी गई सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  4. इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करें और आवेदन में अपनी सभी अनिवार्य जानकारी भरें और उसके साथ दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  5. अब आवेदन पत्र में अपनी जानकारी ध्यान से जांचने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें।
  6. अब अंत में सबमिट विकल्प पर क्लिक करके आवेदन पत्र सबमिट कर दें, और आवेदन पत्र की एक प्रति निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

आज के इस आर्टिकल में हमने हाल ही में जारी हुई पुलिस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी बताया गया है आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत कांस्टेबल और यूपी इंस्पेक्टर आदि दोनों पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती से संबंधित आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी प्रस्तुत की गई है, जिसके बाद उम्मीदवार आसानी से भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px