Home Guard Vacancy 2024 : आ गई होमगार्ड के पदों पर नई बंपर भर्ती, यहां से जल्दी फॉर्म भरे

Home Guard Vacancy 2024 : होमगार्ड वैकेंसी की भर्ती की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदन करने का सुनहरा अवसर आ गया है अब उनका आवेदन करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा और ना ही किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि हम आपके लिए ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर हाजिर हुए जिससे आपको आवेदन करने में काफी मदद मिलेगी। तो सभी उम्मीदवार होमगार्ड वैकेंसी से संबंधित इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं तो आप लोग इसे ध्यान पूर्वक एक बार जरूर पढ़ें। तभी आपको होमगार्ड वैकेंसी की भर्ती के बारे में समझ में आएगी।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

होमगार्ड वैकेंसी के आधिकारिक सूचना जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता 12वीं पास रखा गया है। होमगार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू हो चुका है। इसलिए जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने की इच्छा रखते हैं। वह जल्द से जल्द आवेदन करें होमगार्ड वैकेंसी के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दे की आधिकारिक सूचना के अनुसार होमगार्ड वैकेंसी के अंतर्गत 10250 पदों पर भर्ती की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी ।

Home Guard Vacancy 2024

होमगार्ड वैकेंसी की जारी हुई सूचना के अनुसार आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए आवेदन 24 जनवरी से 13 फरवरी तक होगा। जिसके लिए सभी योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं लेकिन सभी उम्मीदवार एक बात का ध्यान रखें की भर्ती के लिए आवेदन जल्द कर दे क्योंकि अंतिम तिथि के बाद आवेदन नहीं होंगे। होमगार्ड वैकेंसी के इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करेंगे ।

होमगार्ड वैकेंसी के इच्छा रखने वाले उम्मीदवार के लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण सावित होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में बताया गया है कि होमगार्ड वैकेंसी के लिए आयु सीमा क्या है, चयन कैसे होगा और आवेदन कैसे करना है। उसकी सही जानकारी इस लेख में दिया गया है जो आपके लिए सहायक साबित होगा। अगर आप इस आर्टिकल में लिखित जानकारी को सही ढंग से पालन करते हैं तो आपको आवेदन करते समय कोई परेशानी नहीं होगी ।

Home Guard भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

होमगार्ड वैकेंसी की जारी की गई अधिसूचना के जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थिय की शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए एवं इसी के साथ जो इस भर्ती से संबंधित एक्स सर्विसमैन पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी‌ शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवीं पास होना आवश्यक है।

Home Guard भर्ती के लिए आयु सीमा

होमगार्ड वैकेंसी की जारी हुई अधिसूचना के जानकारी के अनुसार बताया गया है कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं उसी के साथ जो अधिकतम आयु है वह 45 वर्ष एवं आपकी जानकारी लिए बता दे की सभी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी साथ ही उम्मीदवारों की आयु की गणना की बात करें तो इसकी आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर किया जाएगा।

Home Guard भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

दोस्तों होमगार्ड वैकेंसी की जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जो आवेदन शुल्क की जानकारी दिया गया है उसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को मात्र ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसे उनके आवेदन की प्रक्रिया पूरा हो सके।

Home Guard भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

  1. दोस्तों आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देना पड़ेगा।
  2. लिखित परीक्षा देने के बाद आपको फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना पड़ेगा।
  3. उसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा।
  4. अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन देना पड़ेगा।
  5. इन सभी परीक्षाओं को आधार मानकर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

Home Guard भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

होमगार्ड वैकेंसी के आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले बता दे कि आपको होमगार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन ऑनलाइन करना पड़ेगा इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई निम्नलिखित जानकारी को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार है:-

  • दोस्तों आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके होम पेज पर जाने के बाद आपको दिख रहे अप्लाई ऑनलाइन वाले विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • उसे लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको उसमें मांग गए इनफॉरमेशन को सही-सही से ध्यान पूर्वक दर्ज कर देना होगा।
  • सभी जानकारी को दर्ज कर देने के बाद आपके डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा।
  • आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद आपको फाइनल सबमिट बटन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • उसे लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा इसके बाद आप अपने आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट अवश्य निकले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Important Link :-

Official Notification –  Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px