Railway Group D Recruitment 2024 : रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर निकाली नई बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी, यहां से जल्दी देखें

Railway Group D Recruitment 2024 : रेलवे ग्रुप डी भर्ती में शामिल होने वाला उम्मीदवार के लिए जो बहुत दिनों से रेलवे ग्रुप डी में जाने की सपना देख रहे थे उनके लिए एक सुनहरा अवसर आया है। क्योंकि रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत आवेदक योग्यता कक्षा दसवीं पास रखी गई है रेलवे ग्रुप डी के लिए जो भी उम्मीदवार इच्छुक है वह आवेदन कर सकते हैं क्योंकि जारी की गई अधिसूचना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के उम्मीदवारों को आवेदन की जानकारी होना आवश्यक चाहिए अगर आप सभी तक रेलवे ग्रुप डी की भर्ती की जानकारी से वंचित थे तो अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आपके लिए हम रेलवे ग्रुप डी की बंपर भर्ती से संबंधित इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जिससे आप रेलवे ग्रुप डी की भर्ती की पूरी जानकारी को अच्छी तरह से जान सके और आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी के सामना न करना पड़े इसलिए आप इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पूरा अच्छी तरह से एक बार अवश्य पढ़े तभी आपको रेलवे ग्रुप डी के बारे में समझ में आएगी।

Railway Group D Bharti 2024 –

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार को हम बता देना चाहते हैं कि इस बंपर भर्ती जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आपके आवेदन की प्रक्रिया की तिथि 17 जनवरी से शुरू हो गया था जो की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2024 तक चलने वाली है जिसके मध्य सभी इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं तो दोस्तों देर किस बात की है अगर आप रेलवे ग्रुप डी की भर्ती में शामिल होने की इच्छुक रखते हैं तो जल्दी अपना आवेदन शुरू कर दे इसके बाद में आपको कोई भी परेशानी ना हो।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती हेतु के आवेदन तो शुरू हो गया है जिन्होंने आवेदन कर दिया है वह सही है और जो उम्मीदवार ने अभी तक आवेदन नहीं किया है और आवेदन कैसे करना है या नहीं उसको पता है तो आप लोग चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्योंकि हमने आपके आवेदन की पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बता रखा है। जिसको आप फॉलो करके आप सभी अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इसमें आपको आवेदन हेतु क्या होनी चाहिए इसकी आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए, आपको कितना आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इत्यादि सभी जानकारी इस आर्टिकल में उल्लेखित है जिससे आप पढ़कर सारी जानकारी को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Railway Group D भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता –

रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उन्हें क्षेत्र की योग्यता के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना चाहिए। जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी हेतु जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है उसके अंतर्गत आवेदन का कक्षा दसवीं एवं 12वीं पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से उत्तीर्ण होने चाहिए एवं साथ में संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा भी होना आवश्यक है अगर आप भी दी हुई योग्यता रखते हैं तो आवेदन कर सकते हैं अन्यथा नहीं होगा।

Railway Group D भर्ती हेतु आयु सीमा –

रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी हेतु जो आयु सीमा निर्धारित रखा गया है उसके अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष होना बहुत जरूरी है एवं जो अधिकता में आयु निर्धारित है वह 30 वर्ष तक रखा गया है। इसके अलावा भी सभी वर्गों के उम्मीदवार को सरकारी नियम के अनुसार उसकी आयु में छूट भी दिया जाएगा। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर किया जाएगा। अगर आप भी दी गई आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं तो आप भी इस वैकेंसी हेतु आवेदन कर सकते हैं इसमें आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

Railway Group D भर्ती के लिए आवेदन शुल्क –

रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी के लिए जो आवेदन शुल्क निर्धारित रखा गया है उसके अंतर्गत में उम्मीदवार जो सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अंतर्गत आते हैं उनके लिए मात्र ₹500 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और वहीं अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों को मात्र ₹250 का भुगतान करना पड़ेगा।

Railway Group D भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया –

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी की भर्ती उम्मीदवार का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देना होगा। जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद उन उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और सबसे अंत में मेडिकल टेस्ट होगा, जिसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट सूची जारी होगी जिसके आधार पर चयन किया जाएगा।

Railway Group D भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया –

वैसे उम्मीदवार जो रेलवे ग्रुप डी के वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें दिए हुए निम्न चरणों का फॉलो करना होगा जिसे वह आसानी से अपनी आवेदन कर सके :-

  • उम्मीदवारों को रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • उसे वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके क्लिक करने के बाद आपके साथ हम आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आप ध्यान पूर्वक जानकारी को सही-सही से दर्ज करें।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को सही-सही से दर्ज करने के बाद अब आप उपयोगी दस्तावेजों को स्कैन करके वहां पर अपलोड कर दे।
  • दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको अंत में सबमिट बटन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आवेदन की रसीद मिल जाएगी, जिसका आपको एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल ले जिसे आपको भविष्य के लिए काम आ सके।
  • तो दोस्तों इस प्रकार दी हुई जानकारी का सही ढंग से पालन करके आपका आवेदन हम आसानी से पूर्ण हो जाएगा।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताया यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी पता चल सके की रेलवे में ग्रुप डी बंपर भर्ती 2024 के बारे में और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं तथा इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार के सवाल सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Important Link :-

Official Notification  Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Apply Online Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Indian Army Bharti 2024 : इंडियन आर्मी अग्निवीर बंपर भर्ती 12वीं पास छात्र, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन, 8 फरवरी से शुरू

BSF Tradesman Bharti 2024 : बीएसएफ में 2140 पदों पर बंपर भर्ती, कक्षा 10वीं एवं 12वीं छात्र पास करें आवेदन

CTET EXAM 2024 : सीटीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर आई बड़ी खबर, सीटेट एग्जाम के अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

RRB NTPC New Vacancy 2024 Official Notification : 30,000 से अधिक पदों पर आई रेलवे में एनटीपीसी की नई बंपर भर्ती, यहां से जाने इसकी पूरी आवेदन की प्रक्रिया

Leave a Comment

720 Px X 88Px