Railway RRC SR Recruitment 2024 : रेलवे में आ गई नई बंपर भर्ती बिना परीक्षा का सीधी भर्ती, सभी लोग यहां से फॉर्म जल्द भरे।

Railway RRC SR Recruitment 2024 : नमस्कार दोस्तों रेलवे विभाग के अंतर्गत अभी हाल ही में एक काफी बड़ी बंपर भर्ती की घोषणा किया गया है। इस बंपर भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा किसी भी प्रकार की उच्च योग्यता नहीं रखी गई है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया भी बहुत जल्दी शुरू होने वाला है इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए विभाग के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुरू होगा। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं तो आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों अगर आप भी कक्षा दसवीं पास है तो रेलवे विभाग की यह नई बंपर भर्ती आवेदन के लिए सरकारी नौकरी का बेहद ही सुनहरा मौका साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको रेलवे आरआरसी से भर्ती 2024 के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में आपको इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी प्रदान किया जाएगा इसके साथ ही आपको आवेदन करने के तरीके के बारे में भी हमारे द्वारा बहुत ही अच्छी तरह से बताया जाएगा तो आप लोग इसे ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

Railway RRC SR Recruitment 2024

दोस्तों रेलवे की इस नई भर्ती के अंतर्गत आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले इस भर्ती के पदों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना बहुत जरूरी है। रेलवे की इस भर्ती के लिए विभाग के द्वारा लगभग 2860 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन का इच्छुक है तो वह इसकी आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट के जरिए इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Railway RRC SR भर्ती हेतु निर्धारित आवेदन तिथि

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बता देना चाहता हूं कि विभाग के द्वारा इस भर्ती के आवेदन प्रक्रिया को 30 जनवरी 2024 से ही शुरू हो गया है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2024 तक रखा गया है। जो भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यर्थियों को निर्धारित आवेदन तिथि के अंदर ही आवेदन करना होगा।

Railway RRC SR भर्ती के लिए शेक्षणिक योग्यता

दोस्तों इस भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा किसी भी प्रकार की उच्च योग्यता नहीं रखी गई है। इस भर्ती के लिए जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उसे देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आवेदन के पास आईटीआई का डिप्लोमा भी होना बहुत जरूरी है। तभी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Railway RRC SR भर्ती के लिए निर्धारित आयु सीमा

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदन की आयु सीमा की बात करें तो इसकी आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष से लेकर 24 वर्ष तक रखा गया है। इस भर्ती के अंदर आयु सीमा की गणना 29 जनवरी 2024 से ही शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही आरक्षण हासिल उम्मीदवार को इस भर्ती के अंतर्गत आयु सीमा में छुट भी प्रदान किया जाएगा।

Railway RRC SR भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

दोस्तों रेलवे आरआरसी एस आर भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा सिर्फ सामान्य वर्ग के लिए ही आवेदन शुल्क रखी गई है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन के लिए सामान्य वर्ग उम्मीदवारों को मात्र ₹100 का आवेदन शुल्क रखा गया है। एससी/एसटी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को इसके लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Railway RRC SR भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस बंपर भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर रहे हैं अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए हम उन्हें बता देना चाहता हूं कि इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर लिया जाएगा। इस भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं किए जाएंगे।

Railway RRC SR भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया?

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताया गया स्टेप को फॉलो करके ही आवेदन करें जो कि कुछ इस प्रकार से है :-

  • दोस्तों इस भर्ती के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके अधिकारी वेबसाइट होम पेज पर जाने के बाद इस भर्ती का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस भर्ती के लिए इसका आवेदन फॉर्म ओपन होगा।
  • इस आवेदन फार्म में मांगे गए जानकारी को ध्यानपूर्वक से दर्ज कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फार्म की अच्छी तरह से एक बार जरूर चेक कर ले।
  • उसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज इस वेबसाइट पर अपलोड कर देना होगा।
  • इसमें आपको यदि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार है तो आपको आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा।
  • और अंत में आपको आवेदन को सबमिट करके इसका एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल ले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Important Link :-

रेलवे भर्ती Notification –  Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

इन्हे भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px