CISF New Recruitment 2024 : आ गई सीआईएसफ का न्यू बंपर भर्ती, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने निकाली सैकड़ो पदों पर भर्तियां, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

CISF New Recruitment 2024 : हेलो दोस्तों सीआईएसफ में नई बंपर भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है जो की आमंत्रित की तिथि 20 जनवरी को ही आधिकारिक सूचना जारी कर दिया गया है। सभी उम्मीदवारों 20 जनवरी से 22 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। सीआईएसफ में सहायक सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा ऐसे में कोई भी उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा सहायक उप निरीक्षक निक्षित भर्ती परीक्षा के लिए न्यूनतम आधिकारिक अधिसूचना हाल ही में जारी किया गया है। इस अधिसूचना के अनुसार सीआईएसफ में एसएसआई 836 रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसके लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना की तिथि 20 जनवरी को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

इस भर्ती में सभी श्रेणियां के उम्मीदवारों बिल्कुल निशुल्क बिना शुल्क दिए आवेदन जमा कर सकते हैं अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ₹29,500 से ₹91,900 तक की मासिक वेतन आय दिया जाएगा। आवेदन पत्र जमा करने से पहले भर्ती से संबंधित पात्रता मापदंडों को एक बार जरूर जांच कर ले।

CISF नई भर्ती के लिए पद विवरण

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने सहायक उप निरीक्षक के 836 पदों के लिए आवेदन शुरू कर दिया गया है जिसके लिए कैटिगरी वाइज पदों की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 649 पद, एससी वर्ग के लिए 125 पद और एसटी वर्ग के लिए 62 पद निर्धारित किया गया है।

CISF नई भर्ती में आवेदन शुल्क

सभी राज्यों से किसी भी श्रेणी के अभ्यर्थी इस नई भर्ती में फ्री में आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए किसी प्रकार की उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आप लोग एकदम फ्री में आवेदन शुल्क भर सकते हैं।

CISF नई भर्ती की अधिसूचना

एसएसआई पद के लिए अधिसूचना की तिथि 20 जनवरी 2024 को जारी किया गया है। अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 तक रखा गया है। यह भर्ती प्रक्रिया एलडीसी के आधार पर आयोजित करवाया जाएगा। सुरक्षा बल में निकली 836 पदों की इस भर्ती के लिए किसी भी राज्य के योग्यता प्राप्त अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास आवश्यक दस्तावेज होना बहुत जरूरी है।

CISF नई भर्ती में आवेदन की तिथियां

औद्योगिक सुरक्षा बल ने 20 जनवरी 2024 को न्यूनतम भर्ती अधिसूचना जारी करके 20 जनवरी से ही आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों 20 फरवरी 2024 तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं इसका अंतिम तिथि निकालने के बाद आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा।

CISF नई भर्ती के लिए आयु सीमा

सीआईएसएफ की इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक रखा गया है। इसकी आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2024 के माध्यम से किया जाएगा। आपको बता दिया जाए कि सरकारी नियम और मापदंडों के आधार पर आरक्षित वर्ग को आयु में छूट भी दिया जाएगा।

CISF नई भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

इसी शैक्षणिक योग्यता के बाद करें तो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उच्च उम्मीदवार सीआईएसफ भर्ती के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं साथ ही आवेदन करता अभ्यर्थियों का अब तक का सर्विस रिकॉर्ड श्रेष्ठ होना जरूरी है पात्रता मंडलों की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अधिसूचना जांच कर सकते हैं।

CISF नई भर्ती के लिए दस्तावेज

इसकी आवेदन पत्र जमा करने के लिए अभ्यर्थियों के पास कक्षा दसवीं की मार्कशीट और 12वीं के मार्कशीट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट और जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, ईमेल आईडी, हस्ताक्षर एवं मोबाइल नंबर, फोटो और कार्य अनुभव प्रमाण पत्र दस्तावेज होना आवश्यक है।

CISF नई भर्ती में चयन प्रक्रिया

इस नई भर्ती में उम्मीदवारों का चयन उनका सेवा रिकॉर्ड सत्यापन लिखित परीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता, दस्तावेज सत्यापन एवं चिकित्सा परीक्षण से किया जाएगा।

सीआईएसएफ नई भर्ती कैसे लागू करें?

सीआईएसफ में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों को पालन करना होगा जो कि नीचे इस प्रकार से दिया गया है :-

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले इसकी आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद नीचे दिए गए तालिका में जाकर पंजीकरण लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • इतना सभी करने के बाद नया पेज ओपन होगा, इसी नए पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिखा है उसे पर क्लिक कर देना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवश्यक विवरण सावधानी पूर्वक अच्छी तरह से दर्ज करें।
  • वह सभी विवरण दर्ज करने के बाद ओटीपी सत्यापन करके अपना पंजीकरण पूरा करना होगा।
  • पंजीकरण होने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर यूजर नेम और पासवर्ड से संबंधित विवरण का संदेश हासिल हो जाएगा।
  • इसके बाद इस पेज पर वापस आकर अप्लाई की लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
    उसके बाद यूजर नेम एवं पासवर्ड दर्ज करके लोगों पर क्लिक कर देना होगा।
  • वहां पर महत्वपूर्ण व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक योग्यता विवरण दर्ज कर दे।
  • शैक्षणिक से योग्यता से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज वहां पर अपलोड कर देना होगा।
  • यह सभी कुछ करने के बाद सबमिट पर क्लिक करके आवेदन पत्र को जमा कर दें एवं इसे एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लेता की आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

CISF New Vacancy Important Link :-

आवेदन की लिंक –  Click Here
Official Notification –  Click Here
WhatsApp Group –  Join Now
Telegram Group – Join Now

 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताया गया यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि सीआईएसएफ की नई बंपर भर्ती के बारे में और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार के त्रुटि हुई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Sub Inspector Recruitment 2024 : आ गई सब इंस्पेक्टर के पदों पर नई भर्ती, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

India Post GDS Vacancy 2024 : ग्रामीण डाक सेवा के 30,000 से अधिक पदों पर बम्पर भर्ती, कक्षा 10वीं पास करें आवेदन

Metro Rail Recruitment 2024 : आ गई न्यू वैकेंसी बिना परीक्षा के सीधी भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी ,सभी लोग यहां से जल्द फॉर्म भरे

Forest Guard Recruitment 2024 : वनरक्षक 6000 से अधिक पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px