Post Office Recruitment 2024 : आ गई कक्षा 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

Post Office Recruitment 2024 : नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि भर्तीय डाक विभाग की भर्ती देश के सबसे बड़ी भर्ती में से एक भर्ती मानी जाती है। पोस्ट ऑफिस एक ऐसा भर्ती है जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा हर वर्ष आवेदन मांगे जाते हैं इस भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो कक्षा दसवीं पास है इसमें कक्षा दसवीं पास के ही योग्यता मांगी जाती है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस भर्ती के अंतर्गत हर वर्ष सभी देशों से लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। डाक विभाग की यह भर्ती एक ऐसी भर्ती है जिसके अंतर्गत विभाग के द्वारा किसी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं लिया जाता है। इस भक्ति के अंतर्गत केवल कक्षा दसवीं पास के नंबर के आधार पर ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

अगर आप भी भर्तीय डाक विभाग की भर्ती का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं तो एवं इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करके एक अच्छी सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो हमारा आज का इस आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा मदद मिल सकता है। हमारा आज के इस आर्टिकल में हम आपके पोस्ट ऑफिस भर्ती कब आएगा। इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं तो आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में हम आपको इस भर्ती से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। यदि आप इस भर्ती के लिए अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा द्वारा बताया गया जानकारी आपके बेहद ही काम आ सकती है। तो चलिए दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा –

दोस्तों अगर आप पोस्ट ऑफिस भर्ती की इस नई आगामी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इस भर्ती की आयु सीमा के बारे में पूरी अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आयुर्वेदिक की अधिकतम आयु कम से कम 40 वर्ष तक है। पोस्ट ऑफिस की इस भर्ती के अंतर्गत आयु सीमा में छूट दिया जाएगा। जिसकी जानकारी के लिए आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क-

जो भी उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती की इसके अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी को हम बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क विभाग के द्वारा वर्गों के हिसाब से निर्धारित रखा गया है। पोस्ट ऑफिस की इस भर्ती के अंतर्गत सामान्य तथा ओबीसी के युवा अभ्यर्थियों को मात्र ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है। इसके साथ ही जो भी उम्मीदवार एससी एसटी और आर्थिक रूप से पिछले वर्ग से आते हैं उनका आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया-

दोस्तों इंडियन पोस्ट ऑफिस की इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी युवाओं को हम बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती के अंतर्गत युवाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर लिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के तहत आवेदन करते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती के अंतर्गत सबसे पहले युवाओं की मेरिट लिस्ट जारी होगा। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद में आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट हो जाने के बाद आपको दस्तावे सत्यापन की प्रक्रिया को पूरी करना पड़ेगा। इसके बाद में युवाओं का चयन किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए योग्यता-

दोस्तों इस भर्ती के अंतर्गत देश का हर उम्मीदवार कक्षा दसवीं पास आवेदन कर सकता है इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होना चाहिए। तभी आप इस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे अगर आपका अच्छा दसवीं पास नहीं है तो आवेदन नहीं कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती कब आएगी-

जो भी उम्मीदवार भर्ती डाक विभाग की इस भर्ती का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। उन सभी को हम बता देना चाहते हैं कि भर्तीय डाक विभाग के द्वारा अब बेहद ही जल्द पोस्ट ऑफिस की इस नई भर्ती की घोषणा किया जाएगा। विभाग के द्वारा आए दिन इस भर्ती को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा चल रही है विवाह के द्वारा इस बार या भर्ती लगभग 58000 से अधिक पदों पर निकाला जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। वह नीचे हमारा द्वारा बताया गया आवेदन की इस प्रक्रिया को फॉलो करके ही आवेदन करें:-

दोस्तों आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पङेगा।
इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद इसके होम पेज पर भर्ती डाक विभाग की लिंक दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसको आपको अच्छी तरह से भर देना होगा।
उसे पेज को भरने के बाद आपको एक बार जरूर चेक करें।
आवेदन फॉर्म को भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज को अपलोड कर देना होगा।
इसके बाद अंत में आपको सबमिट बटन के क्लिक कर करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताया गया जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके की पोस्ट ऑफिस भर्ती 2024 के बारे में और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप से ज्वाइन कर तथा इस लेख में किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px