Anganwadi Supervisor Bharti 2024 : आ गई महिला पर्यवेक्षक के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन पत्र भरना शुरू

Anganwadi Supervisor Bharti : आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती 2024 202 रिक्त पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया रखी गई है और आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू हो गई है जो 21 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। कई उम्मीदवारों ने आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। ऐसे में यदि आप आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जानकारी जानकर आवेदन कर सकते हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस भर्ती का आयोजन करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करने वाले उम्मीदवारों में से चयन प्रक्रिया के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 175 पद गैर-अनुसूचित क्षेत्रों के लिए रखे गए हैं जबकि 27 पद अनुसूचित क्षेत्रों के लिए रखे गए हैं. दोस्तों अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी तिथि से पहले ही आवेदन करें।

आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र भर्ती से जुड़ी हर जानकारी जो महत्वपूर्ण है और आधिकारिक अधिसूचना के तहत जारी की गई है। हम आज इस लेख में जानेंगे। जैसे ही आप इस लेख को अंत तक पढ़ेंगे। उसके बाद आपको वह जानकारी भी मिल जाएगी। यह जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Anganwadi Supervisor Bharti 2024

संबंधित विभाग ने उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक अधिसूचना में न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु से संबंधित जानकारी जारी की है। जिसके अनुसार आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। इसलिए आप इसी तिथि को आधार मानकर आयु की गणना करें और फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों और विशेष उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती शैक्षिक योग्यता

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाली किसी भी महिला उम्मीदवार को स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास आरकेसीएल या कंप्यूटर डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा महिला के पास आंगनवाड़ी में 10 साल का अनुभव होना चाहिए। शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य योग्यताएं इस प्रकार हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी देखें।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क भी लिया जा रहा है। सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। ओबीसी वर्ग, एससी, एसटी वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग और पीडब्ल्यूडी वर्ग के सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 है।

दोस्तों सुपरवाइजर वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से करना पड़ेगा उसके बाद इसका आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से होगा तो आप लोग अपने ऑनलाइन आवेदन शुल्क अपने श्रेणी के अनुसार ही करें।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया

202 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा क्योंकि यह भर्ती 202 रिक्त पदों के लिए ही आयोजित की जा रही है। इसलिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है और फिर पात्र चयनित उम्मीदवारों का नाम मेरिट सूची के तहत जारी किया जाएगा। चयनित होने के लिए आपको लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा और अपने सभी दस्तावेजों को सही जानकारी के साथ सत्यापित कराना होगा।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

  • आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती 2024 के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं।
  • उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने से पहले आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन से सारी जरूरी जानकारी जान लेनी होगी और फिर आवेदन करना होगा।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रखी गई है इसलिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।
  2. अब आपको आवेदन से संबंधित जो भी विकल्प उपलब्ध हो उस पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आवेदन से संबंधित लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  4. अब व्यक्तिगत जानकारी और कुछ अन्य जानकारी मांगी जाएगी, इसलिए सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  5. अब दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहने पर सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  6. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद इस फॉर्म को जमा करना होगा।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है और अब आपको जानकारी भी मिल गई है. अब अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। आवेदन करते समय आप जो भी जानकारी दर्ज करें वह सही होनी चाहिए और आपके दस्तावेज भी सही होने चाहिए, तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

Must Read These Also…

Leave a Comment

720 Px X 88Px