Airforce Agniveer Vacancy 2024 : इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती कक्षा 12वीं पास के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी

Airforce Agniveer Vacancy 2024 : इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 17 जनवरी से 11 फरवरी 2024 तक भरे जाएंगे और इसकी योग्यता कक्षा 12वीं पास रखी गई है। इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती का इंतजार करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है। इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती का विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगा गया है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन की तिथि 17 जनवरी से ही शुरू कर दिया गया है और इसकी अंतिम तिथि 11 फरवरी 2024 तक है। संभावित पदों की बात करें तो इसमें लगभग 3500 से ज्यादा पदों पर भर्ती किया जाएगा। इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए मात्र ₹250 रखा गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा।

Airforce Agniveer भर्ती आयु सीमा

इंडियन एयर फोर्स एडमिट भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करे तो इसकी आयु सीमा कम से कम 17.5 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष तक रखा गया है। एवं इसकी आयु की गणना 2 जनवरी 2024 से लेकर 2 जुलाई 2007 तक के बीच होना चाहिए। तभी आप लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Airforce Agniveer भर्ती शैक्षणिक योग्यता

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसकी शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना अति आवश्यक है इसके अलावा डिप्लोमा या 2 साल का वोकेशनल कोर्स होना चाहिए। अगर आप कक्षा 12वीं पास है तभी होगा अन्यथा नहीं होगा।

Airforce Agniveer भर्ती चयन प्रक्रिया

एयरफोर्स अग्नि में भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर लिया जाएगा।

Airforce Agniveer भर्ती एक्जाम पेटर्न सिलेबस

  • विज्ञान विषय ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि लगभग 60 मिनट तक होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार भौतिक,
  • अंग्रेजी और गणित शामिल होगा।
  • विज्ञान विषय के अलावा ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि लगभग 45 मिनट होगा और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार रीजनिंग, अंग्रेजी और जनरल नॉलेज भी शामिल होंगे।
  • विज्ञान विषय एवं विज्ञान के अलावा अन्य विषय ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि लगभग 50 मिनट तक होगा और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार गणित, भौतिकी और अंग्रेजी एवं रिजनिंग और जनरल अवेयरनेस भी शामिल होगा।
  • ऑनलाइन टेस्ट अंकन पैटर्न प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा।

Airforce Agniveer भर्ती आवेदन प्रक्रिया

  • इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा, आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसका ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपको कैंडिडेट लोगों के बटन पर क्लिक करना है जहां पर न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा।
  • यहां पर आपको फिर से यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है और आवेदन फार्म को अच्छी तरह से पूर्ण रूप से भरना है।
  • उसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Airforce Agniveer Vacancy Check Important Link :-

आवेदन फॉर्म शुरू – 17 January 2024
आवेदन की अंतिम तिथि – 11 February 2024
Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Sub Inspector Recruitment 2024 : आ गई सब इंस्पेक्टर के पदों पर नई भर्ती, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

Railway RRC SR Recruitment 2024 : रेलवे में आ गई नई बंपर भर्ती बिना परीक्षा का सीधी भर्ती, सभी लोग यहां से फॉर्म जल्द भरे।

Forest Guard Recruitment 2024 : वनरक्षक 6000 से अधिक पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

CRPF New Vacancy 2024 : आ गई 7000 से अधिक पदों पर सीआरपीएफ कांस्टेबल बंपर भर्ती, कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास छात्र, यहां से जल्द करें आवेदन

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px