CRPF में शामिल होने के लिए जरूरी है इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

CRPF Eligibility Criteria 2024: CRPF यानी कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में नौकरी करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए कुछ खास डिटेल हम लेकर आए हैं जो कि हम इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी को बताने वाले हैं। तो इसे ध्यानपूर्वक पूरा अवश्य पढ़ें। आपको बता दिया जाए कि हर साल CRPF में कांस्टेबल पदों के लिए बंपर भर्ती निकल जाती है। यह सभी भर्तीय स्टाफ सर्विस सिलेक्शन जनरल ड्यूटी परीक्षा के माध्यम से निकाली जाती है या फिर CRPF की तरफ से भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। तो लिए दोस्तों जानते हैं। कि CRPF में कांस्टेबल पद के इच्छुक युवाओं को आयु और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है इसकी पूरी जानकारी के बारे में जानते हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF भर्ती के लिए उम्र सीमा –

दोस्तों CRPF कांस्टेबल बंपर भर्ती के लिए आवेदन करते समय युवाओं को एज क्राइटेरिया का पालन करना बहुत जरूरी है इसमें न्यूनतम आयु की जरूरत होती है। जिसकी न्यूनतम आयु मात्र 18 वर्ष है जबकि इसकी अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक रखी गई है वही उम्र से संबंधित अधिक जानकारी जाने के लिए आपको भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही इसकी जानकारी को पूरा पता चल पाएगा।

इसी के साथ आपको बता दिया जाए कि CRPF कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार को उनके कैटेगरी के आधार पर यानी की आयु सीमा में छूट भी दी जाती है। CRPF कांस्टेबल बंपर भर्ती के लिए आवेदन करते समय रिजर्व कैटेगरी के युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्राप्त होती है। तो आईए दोस्तों जानते हैं कैटेगरी के आधार पर उम्र सीमा के बारे में पूरी जानकारी को जो कि हम इस आर्टिकल के नीचे में इसकी जानकारी को बताने वाले हैं।

  • शेड्यूल कास्ट एवं शेड्यूल ट्राइब – 5 वर्ष
  • अदर बैकवर्ड क्लास – 3 वर्ष
  • पूर्व अग्नि वीरों के पहले बैच के लिए युवाओं – 5 वर्ष
  • पूर्व अग्नि वीरों के युवाओं – 3 वर्ष

यहां से जाने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में –

CRPF कांस्टेबल जीडी बंपर भर्ती 2024 के लिए युवाओं का राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास करना आवश्यक है। CRPF कांस्टेबल बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना बहुत जरूरी है। तभी आप आवेदन की प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ पाएंगे।

इसके अलावा CRPF कांस्टेबल बंपर भर्ती प्रक्रिया में केंद्रीय सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट एवं मेडिकल टेस्ट में पास होना अति आवश्यक है वही खास रूप से फार्मर फायर फाइटर को CRPF कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट से छूट दिया गया है।

आपको बता दिया जाए कि कुछ समय पहले CRPF जीडी कांस्टेबल बंपर भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जनरल ड्यूटी पद यानी कि ग्रुप सी के लिए 25427 पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली गई थी जिसमें कक्षा दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताया गया यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि CRPF में शामिल होने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को कैसे पूरा किया जाता है। और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारा टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन जरूर करें। इस आर्टिकल में किसी प्रकार के त्रुटि हुई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

important link :-

Whatsapp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें….

Leave a Comment

720 Px X 88Px