Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर कक्षा 10वीं पास छात्र के लिए बंपर भर्ती, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

Railway Group D Vacancy 2024: हेलो दोस्तों रेलवे बंपर भर्ती 2024 के तहत रेलवे ग्रुप सी एवं ग्रुप डी के पदों पर कक्षा दसवीं पास के लिए नोटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 17 फरवरी तक भरे जाएंगे। रेलवे के द्वारा रेलवे ग्रुप डी एवं ग्रुप सी के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रेलवे भर्ती सेल की तरफ से नॉर्थ रेलवे के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। जिसके लिए आवेदन फार्म की तिथि 17 जनवरी से ही शुरू हो गया हैं और इसका अंतिम तिथि 17 फरवरी तक भरे जाएंगे। और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें। तभी आपको रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी के बारे में पूरी समझ में आएगा। कि इसका आवेदन फॉर्म कब से भरा जाएगा और कब तक भरे जाएंगे और इसकी उम्र सीमा के बारे में हम इस आर्टिकल में नीचे इसकी पूरी प्रक्रिया को बताने वाले हैं तो आप इसे ध्यान पूर्व के एक बार अवश्य पढ़ें।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी आवेदन शुल्क

रेलवे बंपर भर्ती सेल के द्वारा रेलवे में निकाली गई भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग कैटिगरी के लिए मात्र ₹500 है और अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क मात्र ₹250 रखे गए हैं।

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी आयु सीमा

हेलो दोस्तों रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तक रखा गया है इसके अलावा सभी क्रांतिकारी को सरकारी नियम अनुसार इसकी आयु सीमा में छूट दिया जाएगा। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार होगी।

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी शैक्षणिक योग्यता

दोस्तों किसी भी बंपर भर्ती में अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले शैक्षणिक की योग्यता के बारे में अवश्य जानना चाहिए तभी आप अच्छी तरह से भर पाएंगे। यहां पर आपको बता दिया जाए की रेलवे में ग्रुप डी और ग्रुप सी के पदों पर निकली भर्ती के लिए शिक्षण योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा दसवीं एवं बारहवीं पास होना बहुत जरूरी है इसके अलावा स्पोर्ट्स और संबंधित ट्रेड में आईटीआई में डिप्लोमा होना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता के लिए और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसका अधिकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन से जान सकते हैं वहां पर आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी जिसका लिंक हम आपको इस आर्टिकल के नीचे में दे दिया जाएगा।

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी चयन प्रक्रिया

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी के लिए अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा लिखित परीक्षा में पास होने के बाद में अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। स्किल टेस्ट के बाद वहां पर आपको दस्तावेजों कि जांच होगी। दस्तावेजों की जांच हो जाने के बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और अंत में बोर्ड के द्वारा फाइनल मेरिट लिस्ट भी जारी किया जाएगा।

रेलवे बंपर भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी आवश्यक दस्तावेज

हेलो दोस्तों रेलवे ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए निकल गई भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वहां से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फार्म को सही-सही से भर लेना है कोई भी जानकारी गलत नहीं भरनी है और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने के बाद अब आवेदन शुल्क भुगतान करके फाइनल सबमिट बटन के लिंक पर क्लिक कर देना है और आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल ले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Railway Group D Vacancy 2024

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताया गया यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी पता चल सके की रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी के पदों पर निकली नहीं नोटिफिकेशन के बारे में और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं। वहां से आपको इसका नोटिफिकेशन सबसे पहले मिल जाएगा। इस आर्टिकल में किसी प्रकार के त्रुटि हुई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Railway Group D Vacancy Check :-

आवेदन फॉर्म शुरू- 17 January 2024
आवेदन की अंतिम तिथि- 17 February 2024
ऑफिसियल नोटिफिकेशन- Click Here
Apply Online- Click here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px