Home Guard Bharti 2024 : आ गई कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास वालों के लिए निकली बंपर भर्ती, सभी लोग यहां से जल्द फॉर्म भरना शुरू करें

Home Guard Bharti 2024 : होमगार्ड में भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के लिए एक नया खुशखबरी सामने निकलकर आई है। जिसकी जानकारी आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं और यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि होमगार्ड भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है और इसमें इच्छुक अभ्यर्थियों से 10285 पदों पर आवेदन के लिए मांगे गए हैं तो आप लोग जल्दी इस भर्ती के लिए आवेदन करें।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

होमगार्ड भर्ती आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हम बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती के आवेदन की तिथि 24 जनवरी से ही शुरू कर दिया गया था। जो भी उम्मीदवार आवेदन नहीं किया है वह अभी भी कर सकता है इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभी भी चल रही है। जिसकी अंतर्गत अगर आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले की योग्यता अलग पद के लिए अलग-अलग रखा गया है। जिसकी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताया गया है जो आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा।

Home Guard Bharti 2024

होमगार्ड भर्ती में जो भी उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे उनके अब इंतजार की घड़ी हो गई समाप्त क्योंकि, इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस विज्ञापन में जो आवेदन की जानकारी बताया गया है उसके अनुसार उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं जिसे आप 24 जनवरी से 13 फरवरी 2024 के मध्य तक कर सकते हैं। इस वैकेंसी का आवेदन के अधिकारी वेबसाइट पर एक बार अवश्य देखें। एवं ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं बस यहां पर आपको यहां ध्यान देना होगा कि इस आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित समय से पहले ही पूरा करना होगा।

होमगार्ड भर्ती में शैक्षणिक योग्यता आवेदन शुल्क एवं चयन प्रक्रिया इत्यादि को जानकारी जानने हेतु आपको इस आर्टिकल में अंत तक जुड़ा रहना होगा। ताकि आपको इस भर्ती से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके इसके अलावा होमगार्ड भर्ती का आवेदन किस प्रकार होगा। वह भी चरणबद्ध तरीके से इस आर्टिकल में बताया गया है जो आपको आवेदन करते समय कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Home Guard भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हम बता देना चाहते हैं। कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उसके पास शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए तो आपको बता दिया जाए कि आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान बोर्ड से कक्षा दसवीं एवं 12वीं उत्तर होना चाहिए। इसके अतिरिक्त एक्स सर्विसमैन करना अनिवार्य है।

Home Guard भर्ती के लिए आयु सीमा

होमगार्ड भर्ती में उम्मीदवारों को यह पता होना जरूरी है कि इस भर्ती में उम्मीदवारों की आयु सीमा कितनी रखा गया है। इसलिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती में उम्मीदवारों को न्यूनतम आयुष में 20 वर्ष और अधिकतम आयुष में 45 वर्ष तक है इसके साथ-साथ एक्स सर्विसमैन पद हेतु आवेदन की अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष तक निर्धारित रखा गया है। इसके अतिरिक्त इस भर्ती के उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर होगा और सभी उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियम अनुसार इसकी आयु में छूट भी प्रदान किया जाएगा।

Home Guard भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

होमगार्ड भर्ती में जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए आवेदन शुल्क की जानकारी के लिए बता दिया जाए की इसकी आवेदन शुल्क मात्र ₹100 रखा गया है आप किसी भी वर्ग के हो सभी उम्मीदवारों के लिए मात्र ₹100 ही है।

Home Guard भर्ती की चयन प्रक्रिया

  • होमगार्ड भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले PE एवं MT की परीक्षा देना होगा।
  • PE एवं MT परीक्षा पास हो जाने के बाद अब उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देना होगा।
  • लिखित परीक्षा पास हो जाने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • उसके बाद अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा।
  • जो भी इस भर्ती में शामिल उम्मीदवार सभी परीक्षा में पास होगा वह इस भर्ती में चुना जाएगा।

Home Guard भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

  1. होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद इसकी वेबसाइट के होम पेज पर होमगार्ड भर्ती वाला ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. उसके बाद होमगार्ड भर्ती की नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े और आपको अप्लाई वाले ऑप्शन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद आपको उस आवेदन फार्म में पूछे गए महत्वपूर्ण जानकारी को अच्छी तरह से दर्ज कर देना होगा।
  5. उसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और लास्ट में फाइनल सबमिट बटन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  6. उसके बाद आपका आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको इस आवेदन का एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल लेता की आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Important Links :-

Home Guard Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Home Guard Apply Online – Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px