1 दिसंबर से बदल गए हैं कई नियम, आपके जीवन में होने वाले हैं बहुत बड़ा बदलाव, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

1 December 2023 से नए नियम: दोस्तों 2023 के नवंबर महीना तो समाप्त हो चुका है और दिसंबर महीना का शुरुआत हो चुका है। 1 दिसंबर से आपको कई सारे बदलाव देखने को मिलने वाला है, जिसका सीधा असर आपको अपनी जेब पर पड़ने वाला है। New Rules Have Been Implemented From Debit Card And UPI To SIM Card.

दोस्तों आपको बता दिया जाए की 1 दिसंबर 2023 से कई सारे नियमों में बदलाव किया गया है। डेबिट कार्ड एवं यूपीआई से लेकर सिम कार्ड तक में नए नियम लागू किया गया है जिसके चलते कई लोगों को इससे लाभ मिलने वाला है एवं कई लोगों को इस परेशानी भी होने वाला है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में होंगे बड़ा बदलाव –

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दे की हर महीने की 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर चाहे, वह घरेलू हो या फिर कमर्शियल इसकी कीमतों में बड़ा बदलाव किया जायेगा।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में पिछले कुछ महीने के अंदर लगातार तेजी से राशि देखने को मिली है। लेकिन घरेलू LPG सिलेंडर के दाम पूर्णता: अभी तक स्थिर है।

ये नियम होंगे UPI आईडी पर लागू –

पेमेंट रेगुलेटरी National Payments Corporation of India ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया, थर्ड पार्टी एप प्रोवाइड्स एवं पेमेंट सर्विस प्रोडक्ट्स को सख्त आदेश दिया गया है, कि ऐसे लोगों की यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाए, जिन लोगों ने एक वर्ष तक कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किया हो।
ऐसा फैसला इसलिए लिया जाता है कि ताकि लोगों के साथ किसी प्रकार का फ्रॉड ना हो सके।

बैंक नियम में संशोधन –

1 दिसंबर से बैंक से जुड़े हुए नियमों में काफी सारे बदलाव देखने को मिलने वाला है, सबसे बड़ा बदलाव तो भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से आपको देखने को मिलने वाले हैं।
एवं आरबीआई बैंक ने कहा है कि पूरा लोन चुकाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्यूमेंट को समय पर ग्राहकों को नहीं लौटाया तो बदले में बैंक ग्राहक को जुर्माना भरना पड़ेगा।
हर महीने के हिसाब से यह जुर्माना देना होगा, जिसके चलते लगभग हर महीने ₹500 बैंक जमाने के तौर पर बैंक ग्राहक को देना होगा।

यह नियम लागू सिम कार्ड को लेकर होगा –

आज से पहले एक आईडी से कितनी भी सिम कार्ड निकलवा सकते थे, परंतु 1 December 2023 से नियम में बड़ा बदलाव होने के कारण सिम की संख्या फिक्स कर दिया गया है, उसे ज्यादा आप एक आईडी से सिम कार्ड नहीं खरीद सकते हैं।

New Rules Have Been Implemented From Debit Card And UPI To SIM Card

तो दोस्तों कैसी लगी है जानकारी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी पता चल सके की 1 December 2023 से क्या-क्या बदलाव होने वाला है और भी अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे इस वेबसाइट पर आपका काम की हर खबर और ताजा न्यूज़ अपडेट आपको सबसे पहले मिलेगी, चाहे वह लेटेस्ट न्यूज़ हो या ट्रेंडिंग न्यूज़ या फिर गवर्नमेंट जॉब, रोजगार एवं सरकारी योजना से जुड़ी पूरी जानकारी आपको हमारे इस वेबसाइट पर मिलेगा।

New Rules Have Been Implemented From Debit Card And UPI To SIM Card

हमारा प्रयास है कि हर खबर आप तक सबसे पहले पहुंचे अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो इसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिले तो हमारे आप व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं वहां से आपको इसकी नोटिफिकेशन सबसे पहले पहुंच जाएगी।

WhatsApp Group  Join Now 
Telegram Group  Join Now 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

Leave a Comment

720 Px X 88Px