Safai Karmchari Recruitment 2024: बिना परीक्षा हजारों पदों पर भर्तियां, यहां देखें पूरी जानकारी

Safai Karmchari Recruitment 2024 : दोस्तों राज्य के उम्मीदवारों को रोजगार देने के लिए सफाई कर्मचारी वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत योग उम्मीदवार इस भर्ती का हिस्सा बन सकते हैं। यह बहुत बड़ी वैकेंसी होने वाली है क्योंकि इसमें 24956 पदों पर वैकेंसी होनी है। सफाई कर्मचारी वैकेंसी इस साल की सबसे बड़ी वैकेंसी में से एक है।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो उम्मीदवार सफाई कर्मचारी वैकेंसी की विज्ञप्ति का इंतजार कर रहे हैं। उनके लिए इस वैकेंसी में शामिल होने का मौका नजदीक आ गया है। क्योंकि सफाई कर्मचारी वैकेंसी के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस वैकेंसी के लिए पात्र कोई भी व्यक्ति इस वैकेंसी में भाग ले सकता है।

जो उम्मीदवार इस वैकेंसी से जुड़ी जानकारी जानने के इच्छुक हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए हम आपको बता दें कि आवेदन करने से पहले आपको इससे जुड़ी शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी होनी चाहिए। यह जानने के लिए कि आप इस वैकेंसी के लिए पात्र हैं या नहीं, आपको कितना पैसा देना होगा। आप इस वैकेंसी में कैसे नियुक्त हो सकते हैं, इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी बहुत ही सरल शब्दों में बताई गई है जो आपके आवेदन में सहायक होगी और आपको आवेदन करते समय कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Safai Karmchari Recruitment 

सफाई कर्मचारी वैकेंसी में 24956 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस वैकेंसी में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह वैकेंसी सफाई कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित की जाने वाली है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि यह वैकेंसी स्वायत्तशासी विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी।

इस वैकेंसी के इच्छुक सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले भी शुरू की गई थी। लेकिन किसी कारणवश प्रक्रिया रोक दी गई थी। लेकिन अब इस वैकेंसी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुरू होने के लिए ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके आवेदन की प्रक्रिया फरवरी के अंत या अप्रैल माह में शुरू हो जाएगी। जिसके बाद ही इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर इस वैकेंसी में भाग ले सकेंगे।

सफाई कर्मचारी वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी में आपराधिक वर्ग और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ₹600 शुल्क देना होगा और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को भी ₹600 शुल्क देना होगा और अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा। इस वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

सफाई कर्मचारी वैकेंसी के लिए आयु सीमा

जो भी व्यक्ति इस भारती का हिस्सा बनना चाहता है उसकी जानकारी के लिए बता दें कि छिपकली की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आधार वैकेंसी वैकेंसी के शेयरों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा सभी रेलवे को सरकारी नियमों से आयु में छूट दी जाएगी।

सफाई कर्मचारी वैकेंसी के लिए शैक्षिक योग्यता

वैकेंसी के तहत इसके आवेदकों को उस राज्य का निवासी होना चाहिए। इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों के पास केंद्र या राज्य सरकार, केंद्र सरकार या राज्य सरकार के किसी भी विभाग द्वारा स्थापित प्लेसमेंट एजेंसियों में काम करने वाले सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एक वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।

सफाई कर्मचारी वैकेंसी हेतु चयन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी के पद पर नियुक्ति के लिए इस वैकेंसी के उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल परीक्षा पास करनी होगी। क्योंकि इस वैकेंसी में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। इसमें अभ्यर्थियों को केवल प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी। इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को प्रैक्टिकल परीक्षा पास करनी होगी, इस वैकेंसी में चयन किया जाएगा।

सफ़ाई कर्मचारी वैकेंसी आवश्यक दस्तावेज़

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. फ़ोन नंबर
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. शैक्षिक दस्तावेज़
  6. अनुभव प्रमाण पत्र

सफ़ाई कर्मचारी वैकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें?

आप इस वैकेंसी के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं जो इस प्रकार है:-

  • इस वैकेंसी को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सफ़ाई कर्मचारी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन का लिंक चाहिए उस पर क्लिक करें।
    इसके बाद आपको इस वैकेंसी का ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा और उसे ध्यान से पढ़ना होगा।
  • इसके बाद वहां पर आपको एक आवेदन पत्र खुलेगा।
  • इस आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज, हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको वहां पर अपने वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें
  • आवेदन भुगतान करने के बाद अब आपको सबमिट बटन का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब दिख रहे सबमिट बटन विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही इस वैकेंसी के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • आवेदन पूरा करने के बाद उसका एक प्रिंट अपने पास रख लें।

अगर आप आर्टिकल में दी गई पूरी जानकारी को सही और ध्यान से पढ़ेंगे और दी गई जानकारी को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करेंगे तो आप भी आवेदन पूरा करके इस वैकेंसी का हिस्सा बन पाएंगे। आशा है अब आप लेख में दी गई जानकारी समझ गए होंगे।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px