Railway Recruitment 2024 Apply Now : आ गई रेलवे में नई बंपर भर्ती, 10वीं पास छात्र करें आवेदन, यहां से जाने आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Railway Recruitment 2024 Apply Now : दोस्तों अगर आप कक्षा दसवीं पास है और भारतीय रेलवे में सेवा प्रदान करना चाहते हैं तो आपके पास एक नया सुनहरा मौका है क्योंकि भारतीय रेलवे ने दक्षिणी रेलवे में कक्षा दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए और आईटीआई डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थियों के लिए दक्षिणी रेलवे की विभिन्न इकाइयों में रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दक्षिणी रेलवे के रेलवे अस्पताल, इंजीनियरिंग वर्कशॉप, दूरसंचरण कार्यशाला जैसे अनेक इकाइयों के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। दक्षिणी रेलवे की इन सभी इकाइयों में कुल 2860 रिक्त पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गया है। यह आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 को ही शुरू कर दिया गया है। अगर आप दक्षिणी रेलवे के रिक्त पदों पर आवेदन करके दक्षिणी रेलवे में सेवा प्रदान करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें। तभी आपको रेलवे भर्ती 2024 के बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी समझ में आएगी।

Railway Recruitment 2024

दक्षिणी रेलवे में कर्मचारियों की कमी के कारण हो रहे हैं समस्या निदान करने के लिए भारतीय सरकार ने दक्षिणी रेलवे के रिक्त पदों के लिए बहुत ही जल्द भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किया है। यह आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 से ही शुरू कर दिया गया है और इसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी 2024 तक निर्धारित रखा गया है। इसलिए जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह जल्द से जल्द अपना आवेदन अवश्य करें।

दोस्तों अगर आप दक्षिणी रेलवे पदों के लिए मांगे गए आवेदन के लिए आवेदन करने के इच्छुक है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ आवेदन के लिए निर्धारित आयु सीमा आवेदन शुल्क और सीमा की योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी के बारे में बताया गया है यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जाना बहुत जरूरी है।

Railway Recruitment के लिए आयु सीमा

रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो दक्षिण रेलवे के पदों को भरने के लिए आयोजित की जाने वाली इस भर्ती के लिए आयु सीमा का भी निर्धारण कर दिया गया है। जिसकी जानकारी आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को होना बहुत जरूरी है दक्षिणी रेलवे रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखा गया है। अगर आपका उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है तो भर सकते हैं अगर आपका उम्र 18 वर्ष नहीं है तो आप इस फॉर्म को आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि जिस उम्मीदवार को 18 वर्ष हो गया है वही उम्मीदवार इस फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

Railway Recruitment के लिए शैक्षणिक योग्यता

दक्षिणी रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात कर तो इसकी शैक्षणिक योग्यता दूरसंचरण कार्यालय एवं विद्तकार्यालय जैसी इकाइयों के रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह सभी इकाइयों के रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक रूप से योग होना भी अति महत्वपूर्ण आवश्यक है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए इकाइयों के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखा गया है।

अर्थात जो उम्मीदवार की से हेल्पर पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए सचमुच योग्यता कक्षा दसवीं पास निर्धारित रखा गया है वही जो उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधुनिक इकाइयों के लिए आवेदन करने वाले हैं। उनके लिए इकाइयों के अनुसार निर्धारित की जाने वाली ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना आवश्यक है।

Railway Recruitment के लिए आवेदन शुल्क

दक्षिणी रेलवे की इकाइयों के लिए पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए उनके जाति वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क निर्धारित रखा गया है। जैसे जो उम्मीदवार जनरल और ओबीसी केटेगरी से आते हैं तो उनके लिए आवेदन शुल्क मात्र ₹100 निर्धारित रखा गया है। इसी तरह से जो आवेदक एससी और एसटी कैटेगरी से आते हैं तो उनके लिए कोई भी अर्जुन शुल्क नहीं रखा गया है। इसके साथ-साथ इन पदों के लिए आवेदन करने वाले महिलाओं के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं रखा गया है। एकदम बिल्कुल फ्री में आवेदन कर सकते हैं इसमें आपको कोई भी पैसा नहीं लगेगा।

Railway Recruitment हेतु आवश्यक दस्तावेज

दक्षिणी रेलवे पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। वरना आवेदन करते समय उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया में दिक्कत हो सकती है। जो उम्मीदवार इस आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने वाले हैं। उनके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट इत्यादि जैसे सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है।

Railway Recruitment के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

  • दोस्तों सबसे पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए दक्षिणी रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद उसके होम पेज पर रेलवे भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन का फॉर्म में मांगे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक अच्छी तरह से दर्ज कर देना होगा।
  • उसके बाद आपको आवदेन शुल्क का भुगतान करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • आवेदन के प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आप इसका एक प्रिंटआउट अवश्य निकले ताकि आपको भविष्य के लिए कमा सके।

Important Links :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px