SSC JE Bharti 2024 : एसएससी भर्ती जूनियर इंजीनियरिंग के लिए आज नोटिफिकेशन जारी हो सकता है, यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी

SSC JE Bharti 2024 : अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे पात्रता मानदंड, शुल्क, आयु सीमा, आवेदन की अंतिम तिथि के बाद खुलने वाली सुधार विंडो, परीक्षा तिथि और अन्य विवरण देख सकेंगे। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें ताकि उन्हें इस संबंध में नवीनतम अपडेट मिल सके।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर के पद के लिए रिक्तियों की संख्या अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है, यह अनुमान है कि भारत सरकार के विभिन्न विभागों के तहत जेई के पद के लिए 1000 से अधिक रिक्तियां होंगी।

SSC JE Bharti 2024

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जेई भर्ती के लिए अधिसूचना आज, 29 फरवरी, 2024 को जारी कर सकता है। एसएससी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना आज जारी की जानी है। इसलिए उम्मीद है कि आयोग आज आधिकारिक सूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। जारी कैलेंडर के मुताबिक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा. उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए 29 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, यह भी संभव है कि अधिसूचना जारी होने में देरी हो सकती है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर नजर रखें.

एसएससी जेई 2024 पात्रता

जूनियर इंजीनियर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित स्ट्रीम में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल करनी चाहिए। साथ ही उसकी उम्र 18 वर्ष से कम और 30 या 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एसएससी जेई 2024 परीक्षा तिथि

जूनियर इंजीनियर के पद के लिए परीक्षा की तारीख कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित की जाएगी। इसे जून या जुलाई 2024 में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) यानी 120 मिनट की परीक्षा समय अवधि के साथ आयोजित किया जाएगा।

एसएससी जेई आवेदन शुल्क 2024

जूनियर इंजीनियर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को भुगतान विधि प्रदान करके ₹100 का आवेदन शुल्क देना होगा। जो अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित हैं, और महिलाओं को ऐसा नहीं करना होगा। कोई भी शुल्क अदा करें।

एसएससी जेई 2024 चयन प्रक्रिया

भारत सरकार के विभिन्न विभागों के तहत जूनियर इंजीनियर के पद के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं, जो पेपर I और II कंप्यूटर आधारित टेस्ट हैं, विवरण दिया हुआ रहेगा।

यहां से जाने जूनियर इंजीनियर वैकेंसी के लिए आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in/) पर जाएं। अब एसएससी जेई 2024 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। ‘नया उपयोगकर्ता नाम’ या ‘अभी पंजीकरण करें’ चुनें और नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें। ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जमा करें। निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। आवेदन पत्र के भाग II को पूरा करने के लिए पंजीकृत आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार के गलती होने के लिए एक बारी से अच्छी तरह से आवश्यक जांच कर ले ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर देने के बाद लास्ट में आपको फाइनल के समय बटन पर क्लिक कर देना होगा उसके बाद आपको इसका फार्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लेता की आपको जरूरत के लिए कमा सके।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px