Home Guard New Vacancy 2024 : आ गया 10 हजार पदों पर नई बंपर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना यहां से शुरू करें

Home Guard New Vacancy 2024 : नमस्कार दोस्तों होमगार्ड की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन मांगे गए हैं। 24 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक आवेदन के प्रक्रिया चलेगी। ऐसे में योग्य कभी आर्थिक संपूर्ण जानकारी को जानकर बहुत ही आसानी से आवेदन की पूरी प्रक्रिया कर सकते हैं। इस बंपर भर्ती से जुड़ी हुई आवश्यक जानकारी भी जारी कर दिया गया है तथा अन्य जानकारी बाद में जारी कर दिया जाएगा।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में होमगार्ड बंपर भर्ती 2024 को लेकर जारी की जाने वाली सभी जानकारियां को इस आर्टिकल के अंतर्गत हम लोग जानेंगे। महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन के अंतर्गत आयु सीमा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जारी कर दिया गया है इसके अतिरिक्त एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, एजुकेशन क्वालीफिकेशन तथा आवेदन शुल्क एवं आवेदन की प्रक्रिया जैसी सारी जानकारियां भी दी गई है। यह सब जानकारी हम इस आर्टिकल के अंतर्गत जानेंगे ऐसे में इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पड़े तभी आपको इसके बारे में पूरी प्रक्रिया समझ में आएगी।

Home Guard New Vacancy 2024

होमगार्ड बंपर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन होमगार्ड महानिदेशालय नई दिल्ली के द्वारा होमगार्ड दिल्ली की अधिकारी ऑफिसर वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया राखी जाने की वजह से युवाओं को अपना योग्यता चेक करके होमगार्ड दिल्ली की अधिकारी ऑफिसर पर जाकर वहां से इसकी पूरी प्रक्रिया को बारे में अच्छी तरह से जान ले।

सभी योग उम्मीदवारों को 13 फरवरी 2024 से पहले आवेदन‌ की पूरी प्रक्रिया कर लेना होगा बाद में किसी भी योग उम्मीदवार के फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। परीक्षा तिथि को लेकर घोषणा अभी नहीं किया गया है। परीक्षा तिथि की घोषणा आगे कर दिया जाएगा जैसा ही परीक्षा तिथि की घोषणा होगा हम आपको तुरंत ही सूचित कर देंगे।

होम गार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

होमगार्ड बंपर भर्ती 2024 के आवेदन हेतु उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 वर्ष से 45 वर्ष के बीच रखी गई है। इसका न्यूनतम आयु सीमा नियमों के अनुसार 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है। एक्स सर्विसमैन के लिए अलग से अधिकतम आयु सीमा जारी किया गया है उसकी अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष तक है।

जब एवं इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर आयु की गणना कर सकते हैं क्योंकि आयु की गणनायक जनवरी 2024 को आधार मानकर ही किया जाएगा। रचित वर्ग के सभी युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में छठ दिया जाएगा इसके लिए आप एक बार जारी किया जाने वाले नोटिफिकेशन के माध्यम से अच्छी तरह से जानकारी को एक बार अवश्य जान ले।

होम गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

एजुकेशन क्वालीफिकेशन में युवाओं कक्षा 12वीं पास अवश्य होनी चाहिए। एजुकेशन क्वालीफिकेशन के अंतर्गत केवल यही चीज मांगी गई है। अन्योक्ता को अगर हम बात करें तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली का ही नागरिक होना चाहिए साथ ही मांगे जाने वाले सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट सही जानकारी के साथ युवाओं के पास अवश्य होनी चाहिए।

होम गार्ड भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवारों के पास कक्षा दसवीं एवं 12वीं की मार्कशीट।
  • मूल निवास और प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट।
  • ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड
  • पासवर्ड साइज एक फ़ोटो और राशन कार्ड इत्यादि।

होम गार्ड भर्ती में आवेदन हेतु शुल्क

दोस्तों इसका आवेदन शुल्क सभी उम्मीदवारों के लिए मात्र ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस तथा एससी एसटी एवं सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मात्र ₹100 ही आवेदन शुल्क रखे गए हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से लिया जाएगा तो आपको ऑनलाइन मोड में ही दिए गए विकल्प के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा।

होम गार्ड भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

सभी रिक्त पदों के लिए जिन भी युवाओं का चयन किया जाएगा उन विचारों का चयन करने के लिए सलेक्शन प्रक्रिया अपनाई जाएगा सिलेक्शन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेडिकल एग्जाम और फाइनल मेरिट लिस्ट भी शामिल होंगे। अगर आप चाहते हैं कि आपका चयन भी हो जाए तो ऐसे में आपको इस चयन प्रक्रिया को पूरी अच्छी तरह से ध्यान रखना होगा।

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में सबसे पहले होमगार्ड दिल्ली के अधिकारी ऑफिशियल पर जाना होगा।
  • होमगार्ड ऑफिशियल पर जाने के बाद जारी किए जाने वाला नोटिफिकेशन को देखकर उसके माध्यम से संपूर्ण जानकारी एक बार अवश्य जान लेना चाहिए।
  • उसके बाद आवश्यक कार्य पूरा करके होमगार्ड भर्ती 2024 के आवेदन से संबंधित ऑप्शन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • फार्म के अंतर्गत पूछे जाने वाले सभी महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी तरह से दर्ज कर देना पड़ेगा।
  • उसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए विकल्प के लिंग पर क्लिक करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा।
  • अब इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ।
  • तो दोस्तों आप इस प्रकार से बहुत ही आसानी से होमगार्ड बंपर भर्ती 2024 के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया किया जा सकता है।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारा द्वारा बताया गया यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके की नई होमगार्ड वैकेंसी 2024 भर्ती के बारे में पूरी जानकारी और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में किसी प्रकार के सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Important Link :-

होम गार्ड भर्ती Notification –  Click Here
होम गार्ड भर्ती फॉर्म – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px