Army Agniveer Recruitment 2024 : आ गई कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास छात्र के लिए नई बंपर भर्ती, यहां से देख इसकी पूरी जानकारी

Army Agniveer Recruitment 2024 : नमस्कार दोस्तों आर्मी अग्निवीर बंपर भर्ती 2024 के लिए तैयारी करने वाले सभी युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका है। दरअसल 8 फरवरी से अग्निवीर बंपर भर्ती 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है जो की 31 मार्च 2024 तक इसकी प्रक्रिया चलेगी। आवेदन के भीम ऑनलाइन के माध्यम से ही रखी जाएगी ऐसे में जो भी युवाओं आवेदन करेंगे वैसे उम्मीदवारों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर एक बार जाकर अवश्य देखें। वहां पर जाने से आपको बहुत ही आसानी से आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में समझ में आ जाएगी।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आर्मी अग्नि वीर बंपर भर्ती 2024 को लेकर विस्तृत रूप से पूरी जानकारी वाला महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन बहुत ही जल्द आने वाला है इसका नोटिफिकेशन इंडियन आर्मी की अधिकारी ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा जहां से आप इसकी की पूरी जानकारी अच्छी तरह से जान पाएंगे। हम भी आपके लिए इसी प्रकार के इस आर्टिकल के माध्यम के जरिए जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन के अनुसार जानकारी को उपलब्ध करवा देंगे। आज हम इंडियन आर्मी अग्निवीर बंपर भर्ती 2023 को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं अग्निवीर बंपर भर्ती 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी तो आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पड़े तभी आपको अग्नि वीर बंपर भर्ती के बारे में समझ में आएगी।

Army Agniveer Recruitment 2024

दोस्तों इस बार इंडियन आर्मी अग्निवीर बंपर भर्ती 2024 का आयोजन लगभग 25000 से अधिक पदों के लिए जारी किया जाएगा और विभिन्न अलग-अलग पदों पर इसकी योग उम्मीदवारों का चयन भी किया जाएगा इसकी पदों में अग्नि वीर जनरल ड्यूटी अग्नि वीर टेक्निकल और अग्नि वीर क्लर्क एवं अग्नि वीर ट्रेडमैन जैसे पद शामिल होंगे।

वही रिक्त पदों को देखते हुए जिन भी उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा उनका चयन करने के लिए ऑनलाइन रिटर्न एग्जाम आयोजित होगा उसके बाद फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेरिट लिस्ट की सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आर्मी अग्निवीर भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

दोस्तों अलग-अलग पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है। अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवार कक्षा दसवीं के अंतर्गत न्यूनतम 45% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। और उम्मीदवार के प्रत्येक विषय के अंतर्गत 33 परसेंट अंक या उससे अधिक अंक लाना बहुत जरूरी है। अग्नि वीर टेक्निकल पद के लिए युवाओं को कक्षा 12वीं पास होना बहुत जरूरी है और वह भी विज्ञान विषय में फिजिकल, केमेस्ट्री, इंग्लिश और मैथ सब्जेक्ट के अंतर्गत तथा न्यूनतम अंक 50% से अधिक प्राप्त होना चाहिए।

दोस्तों अग्नि वीर क्लर्क पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं पास में न्यूनतम 60% अंकों के साथ पास होना अति आवश्यक है। वही अग्नि वीर ट्रेडमैन पद के लिए युवाओं को कक्षा दसवीं पास होना चाहिए। अग्नि वीर ट्रेडमैन कक्षा आठवीं वाले पद के लिए उम्मीदवार कक्षा 8 के अंतर्गत पास होना बहुत जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता के बारे में आपको बता दिया गया है और भी इसकी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं वहां से आपको इसकी सारी जानकारी मिल जाएगी।

आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए आयु सीमा

दोस्तों आर्मी अग्निवीर बंपर भर्ती है 2024 के लिए निर्धारित नियमों अनुसार आयु को पूरा करने वाले युवाओं की आवेदन कर सकते हैं। जिसका आयु 17 वर्ष 5 महीना है और अधिकतम आयु 21 वर्ष तक है।

आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • दोस्तों आर्मी अग्नि वीर बंपर भर्ती 2024 के आवेदन के लिए इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद भारती को लेकर जारी किया जाने वाले नोटिफिकेशन से संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  • उसके बाद आर्मी अग्नि वीर बंपर भर्ती के लिए अप्लाई से संबंधित ऑप्शन के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसमें पूछे जाने वाले बेसिक जानकारी को अच्छी तरह से ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना होगा।
  • अब उसमें अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है और वर्ग अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा।
  • इतनी सारी प्रक्रिया को कंप्लीट करने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट के बटन पर क्लिक करके इसका आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लेता की आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

तो दोस्तों अधिकारी वेबसाइट पर जैसा ही आवेदन से संबंधित इसका लिंक उपलब्ध हो जाएगा उसके बाद में आप आसानी से आवेदन से संबंधित लिंक के माध्यम से आवेदन की पूरी प्रक्रिया कर सकेंगे क्योंकि जानकारी अपने जान लिया है वही जब इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगा तो एक बार उसके माध्यम से आप जरूर इसकी पूरी जानकारी को जान ले। तो दोस्तों इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके की आर्मी अग्नि वीर बंपर भर्ती 2024 के बारे में और भी अधिक जानकारी जाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Army Agniveer Vacancy Check :-

आवेदन शुरू – 8 February 2024
अंतिम तारीख – 21 March 2024
शॉर्ट नोटिस – डाउनलोड
Apply Online – Click Here
WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px