Home Guard Vacancy 2024 : आ गई हजारों पदों पर होमगार्ड की नई बंपर भर्ती, यहां से सभी लोग जल्द आवेदन करें।

Home Guard Vacancy 2024: होमगार्ड की भर्ती के लिए जो भी अभ्यर्थी इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि आज हम आप लोगों के लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि होमगार्ड भर्ती की नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसके अंतर्गत 10285 पदों पर बंपर भर्ती आ चुकी है।अगर आप भी इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

होमगार्ड भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार हम आपको बता दे कि इस भर्ती का आवेदन 24 जनवरी से शुरू हो गया है और इसकी लास्ट तिथि 13 फरवरी तक हैं 24 जनवरी से 13 फरवरी के बीच में आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं होमगार्ड भर्ती के आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बता दे कि आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जिसका लिंक आपको इस आर्टिकल के नीचे में दे दिया जाएगा। होमगार्ड भर्ती से संबंधित जानकारी को जानने के लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Home Guard Vacancy 2024 

होमगार्ड भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार हम आपको बता दे कि इस भर्ती में 10285 पदों के लिए भर्ती किया जाएगा। जिसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। होमगार्ड भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थियों को हम बता दे कि इसकी आवेदन की अंतिम तिथि 13 फरवरी को निर्धारित किया गया है। जिसके अंतर्गत आप निश्चित समय तक की ही आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आप आवेदन की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए ध्यान रखें कि 13 फरवरी तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें।

होमगार्ड भर्ती के लिए योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, और आवेदन शुल्क की जानकारी नीचे दिया गया है। इसके अलावा होमगार्ड भर्ती के आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी सरल शब्दों में समझाया गया है। जिसका पालन करके आप आसानी से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सभी महत्वपूर्ण जानकारी को अच्छे से समझने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े, जिससे आप सारी जानकारी को अच्छे से समझ सकें।

होम गार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता –

होमगार्ड भर्ती के लिए जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित किया गया है जो किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किया गया हो इसके अलावा जो एक्स सर्विसमैन का पद है उसके लिए योग्यता दसवीं पास रखा गया है।

होम गार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा –

होमगार्ड भर्ती के आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के जानकारी के लिए हम बता दे कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष रखा गया है। और अधिकतम आयु 45 वर्ष तक रखा गया है। इसके अलावा एक्स सर्विसमैन के पद के लिए उसका अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष तक रखा गया है। सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा भी उम्मीदवारो को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट दिया जाएगा।

होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क –

होमगार्ड भर्ती के लिए जो आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है इसके अनुसार हम आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए मात्र ₹100 का आवेदन शुल्क रखा गया है।

होम गार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया –

होमगार्ड भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया निम्नलिखित आधार पर किया जाएगा।

  • होमगार्ड भर्ती के आवेदक को सबसे पहले PE एवं MT परीक्षा देना पड़ेगा।
  • PE/MT परीक्षा के बाद भर्ती के उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देना पड़ेगा।
  • लिखित परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा।
  • अब सबसे लास्ट में सभी उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन पड़ेगा।
  • जो भी उम्मीदवार दी गई सभी परीक्षा को पास कर लेगा उसे इस भर्ती के लिए उत्तीर्ण माना जाएगा।

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

होमगार्ड भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए। निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगा, जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  1. होमगार्ड भर्ती के आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  2. उसके बाद, ध्यान पूर्वक होमगार्ड भर्ती की नोटिफिकेशन को पढ़ें और फिर ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद, आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगे जाने वाले सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  4. उसके बाद आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  5. उसके बाद आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना पडेगा।
  6. उसके बाद, आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. आपका होमगार्ड भर्ती का आवेदन अब पूर्ण हो गया है जिसका एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें ताकि भविष्य में काम आ सकें।

Important Link :-

Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now
Apply Online – Click Here

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

 

Leave a Comment

720 Px X 88Px