Metro Rail Bharti 2024 : आ गई मेट्रो रेलवे में बिना परीक्षा के सीधी भर्ती, आप लोग यहां से जल्द आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें

Metro Rail Bharti 2024 : दोस्तों मेट्रो रेल विभाग में भारत में खाली पड़े हुए मेट्रो रेल के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अगर आप मेट्रो रेल में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हो सकता है। मेट्रो रेल की भर्ती के लिए 12 जनवरी 2024 से ही शुरू कर दिया गया है। जिसकी आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस समय अवधि में आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों अगर आप भी बहुत लंबे समय से मेट्रो रेल में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो अब वह समय समाप्त हो गया है। क्योंकि मेट्रो रेल ने भर्ती जारी कर दिया गया है और इसके लिए आवेदन में शुरू कर दिया गया है। इसकी आवेदन की तिथि 15 फरवरी 2024 तक आप इस वैकेंसी में अपना आवेदन कर सकते हैं। मेट्रो रेल के इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है कि इस भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। यह एक सीधी भर्ती होगा जिसमें उम्मीदवारों का चयन उनके प्रशिक्षण के आधार पर किया जाएगा।

Metro Rail Bharti 2024 

मेट्रो रेल विभाग में अनेक पदों के लिए वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस पदों में जनरल मैनेजर सेक्रेटरी डिप्टी, जनरल मैनेजर पब्लिक रिलेशन ऑफिसर इत्यादि पद पर शामिल किया गया है। अगर इसकी वेतन की बात करें तो इन पदों पर चयन होने वाली उम्मीदवारों को एक बहुत बड़ा वेतन मिल सकता है। अगर आप इस भर्ती में 15 फरवरी 2024 तक आवेदन कर लेते हैं। तो आपको बहुत ही खुशी के बात है और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल के अंत तक अवश्य पढ़े।

दोस्तों अगर अभी मेट्रो रेल विभाग के इन पदों पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको इनके बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी जान लेना चाहिए। क्योंकि मेट्रो रेल वैकेंसी 2024 की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हमने बहुत ही अच्छी तरह से बताया है। आप किस प्रकार से इस वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं और इस वैकेंसी के लिए क्या-क्या योग्यता तथा अन्य शर्तें रखा गया है। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी समझ में आएगी।

Metro Rail भर्ती के लिए जरूरी योग्यताएं

दोस्तों अगर अभी मेट्रो रेल विभाग द्वारा जारी इस वैकेंसी में शामिल होना चाहते हैं। तो इसके लिए मेट्रो विभाग द्वारा कुछ न्यूनतम योग्यताओं की शर्त रखा गया है। जिन्हें पूरा करने वाले उम्मीदवारों ही इस भर्ती के लिए योग उम्मीदवार माना जाएगा। इस भर्ती के लिए सभी न्यूनतम योग्यताएं नीचे कुछ इस प्रकार से दिया गया है :-

  • इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए इसके अलावा उम्मीदवार को सरकारी नियम अनुसार उसकी आयु में छूट दिया जाएगा।
  • इस भर्ती परीक्षा में अलग-अलग पद शामिल किया गया है जिसके लिए आपको पद के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताओं की जरूरत होगी, उनकी जानकारी आप मेट्रो रेल विभाग द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन में से देख सकते हैं।
  • मेट्रो रेल में असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए आपको इंजीनियरिंग की डिग्री होना बहुत आवश्यक है साथ में काम का 2 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।
  • जूनियर इंजीनियरिंग पद के लिए आपको सिविल इंजीनियर की डिग्री भी होना अति आवश्यक है तथा 1 वर्ष का कार्य का अनुभव होना चाहिए।
  • मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर पद के लिए आपको किसी भी मान्यता संस्था पर आप बोर्ड से कक्षा दसवीं एवं बारहवीं पास होना चाहिए।
  • स्टेशन कंट्रोल के पद के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना चाहिए तथा इस पद के लिए आपको किसी प्रकार के कार्य का अनुभव भी होना चाहिए।

Metro Rail भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप ऊपर बताई गई सभी न्यूनतम योग्यताओं की शर्तों को पूरा कर लेते हैं तो आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग उम्मीदवार है इस वैकेंसी में आवेदन की प्रक्रिया नीचे कुछ इस प्रकार से बताया गया है, जिससे आप पढ़कर बहुत ही आसानी से आप अपना आवेदन कर सकते हैं :-

  1. दोस्तों इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन के माध्यम से होगा, इसके लिए आपको मेट्रो विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा।
  2. उसके बाद उसे फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को अच्छी तरह से भर देना होगा।
  3. उसके बाद आवेदन फार्म में बताए गए एड्रेस पर अपना आवेदन फार्म जमा कर देना होगा।
  4. इस आवेदन फार्म को आपको तय सीमा के अंदर ही जमा करना होगा इसके बाद ही आपका सफल आवेदक माना जाएगा।

Important Links :-

Metro Rail Official Notification – Click Here
Metro Rail  Apply Online – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px