Water Department Recruitment 2024 : आ गई कक्षा 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, सभी लोग यहां से जल्द फॉर्म भरे

Water Department Recruitment 2024 : नमस्कार दोस्तों कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए 200 से भी अधिक पद पर भर्ती के लिए अधिकारी के अधिसूचना सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के तरफ से जारी किया गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार कक्षा दसवीं एवं 12वीं पास है और वह सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इस भर्ती के अंतर्गत सहायक स्टोर कीपर के पद पर जलदाय विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 तक रखा गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक है वह ऑनलाइन आवेदन करके इस भर्ती की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आपको बता दिया जाए कि जलदाय विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया की तिथि 15 फरवरी 2024 से ही शुरू कर दिया गया था। जिसका अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 तक रखें गए हैं।

TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में जो भी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके जलदाय विभाग भर्ती 2023 में शामिल होकर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। तो और इसकी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों की सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसका नोटिफिकेशन चेक करके भर्ती से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और अपने एलिजिबिलिटी के आधार पर आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

Water Department Recruitment 2024 

दोस्तों जल विभाग में सहायक स्टोर की पर के 200 से भी अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं इन पदों पर भर्ती के लिए एक कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात अभ्यर्थियों का चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। जिस आधार पर उम्मीदवारों का चयन जलदाय विभाग भर्ती 2024 के अंतर्गत होगा। ऐसे में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं अभी आठवीं के लिए एक सुनहरा अवसर है। उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके इस भर्ती में शामिल होकर अपना सपने को पूरा अवश्य कर ले नहीं तो फिर पछताना पड़ेगा।

जल विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जल विभाग भर्ती 2023 के अंतर्गत सहायक स्टोर की पर के पद पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से एक कक्षा दसवीं एवं 12वीं पास होना अनिवार्य है। जो भी उम्मीदवार कक्षा दसवीं एवं पास 12वीं पास है वह आवेदन कर सकते हैं इसके साथ-साथ उम्मीदवारों के पास टाइपिंग का नॉलेज होना बहुत जरूरी है। उम्मीदवार के पास कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज के साथ-साथ टाइपिंग स्किल होना अति आवश्यक है। उम्मीदवारों के पास हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट एवं अंग्रेजी में लगभग 30 शब्द प्रति मिनट का टाइपिंग स्पीड होना आवश्यक है।

जल विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

जल विभाग भर्ती 2024 के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के अभ्यर्थियों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्र सीमा की गणना 1 जुलाई 2014 के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ सरकार के नियम अनुसार उम्र सीमा में छूट दिया जाएगा। एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट के साथ-साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष का उम्र सीमा में अतिरिक्त छूट का प्रावधान सरकार द्वारा रखा गया है।

जल विभाग भर्ती चयन की प्रक्रिया

जल विभाग भर्ती 2021 के अंतर्गत अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। लिखित परीक्षा के साथ-साथ उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट परीक्षा लिया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों का दस्तावेज परीक्षण होगा। उसके बाद मेडिकल परीक्षण लिया जाएगा। उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट तैयार करके अभ्यर्थियों का चयन जलदाय विभाग भर्ती 2024 के अंतर्गत होगा।

जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जल विभाग भर्ती 2023 में आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को लगभग ₹25 का ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ेगा। पेमेंट के माध्यम ऑनलाइन के माध्यम से होगा। जो भी उम्मीदवार डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई पेमेंट करते हैं तो वह कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने वाले अभ्यर्थियों का ही आवेदन फार्म स्वीकार होगा।

जल विभाग भर्ती आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जल विभाग में सहायक स्टोर की पद पर भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहां से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं जो कि हम इस आर्टिकल के नीचे में कुछ इस प्रकार से बताया है :-

  • दोस्तों सबसे पहले आपको सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद उसके होम पेज पर जलदाय विभाग भर्ती 2024 का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होगा, जहां पर आपको अपना नाम सर्च नहीं योग्यता एवं जन्मतिथि इत्यादि जानकारी अच्छी तरह से दर्ज कर देना होगा और दर्ज करने के बाद सबमिट कर देना होगा।
  • उसके बाद आपको कक्षा दसवीं एवं बारहवीं का मार्कशीट एवं अन्य दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करके आवेदन फीस को ऑनलाइन जमा करके आवेदन फार्म को सबमिट कर देना होगा।
  • तो दोस्तों इस तरह से आपका आवेदन जलदाय विभाग भर्ती 2024 के अंतर्गत अच्छी तरह से कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आप इस आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकले ताकि आपको भविष्य के लिए काम आ सके।

Water Department Recruitment Important Links :-

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू – 15 February 2024
आवेदन की अंतिम तिथि – 6 March 2024
Official Notification – Click Here
WhatsApp Group – Join Now
Telegram Group – Join Now

 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा द्वारा बताया यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि जल विभाग भर्ती 2024 के बारे में और भी अधिक जानकारी जानने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप से ज्वाइन कर सकते हैं। वहां से आपको अधिक से अधिक जानकारी मिल जाएगा। इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार का सवाल या सजा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

720 Px X 88Px